logo-image

Supaul: कोसी नदी ने लिया रौद्र रूप, बढ़ते जलस्तर से जनजीवन अस्त-व्यस्त

नेपाल में लगातार हो रही बारिश से कोसी नदी के जलस्तर में इजाफा हो गया है. जिससे सुपौल जिले के कोसी तटबंध के अंदर किशनपुर प्रखंड के कई इलाकों में बाढ़ का पानी फैल गया है.

Updated on: 20 Jun 2023, 03:39 PM

highlights

  • कोसी नदी ने लिया रौद्र रूप
  • बढ़ते जलस्तर से जनजीवन अस्त-व्यस्त
  • उफनती लहरें दहशत पैदा कर रही

Supaul:

नेपाल में लगातार हो रही बारिश से कोसी नदी के जलस्तर में इजाफा हो गया है. जिससे सुपौल जिले के कोसी तटबंध के अंदर किशनपुर प्रखंड के कई इलाकों में बाढ़ का पानी फैल गया है. बाढ़ के पानी की वजह से आम लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गई है. कोशी तटबंध के भीतर जिले के किशनपुर प्रखंड के दिगिया गांव पहुंचकर बाढ़ पीड़ितों के हालात का जायजा लिया. बाढ़ पीड़ित लोगों का कहना है कि बीते 3 दिनों से कोसी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का पानी फैल गया है. जिस वजह से ना केवल फसलें डूब गई है, बल्कि बाढ़ के ही पानी में रहने को विवश है. आने जाने को लेकर पीड़ितों का कहना है कि पानी में डूबकर वह घर जाते हैं और बाहर आकर दिनचर्या करते हैं. वहीं, लोगों का कहना है कि माल मावेशीयों के लिए चारा की भी परेशानी बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर: शादी की दूसरी रात से ही परेशान करता था दूल्हा, 10 दिन बाद उठी दुल्हन की अर्थी

कोसी नदी ने लिया भयानक रूप

कोसी नदी की ये भयानक तस्वीर सुपौल की है, जहां नेपाल में लगातार हो रही बारिश से नदी के जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जिले के कोसी तटबंध के अंदर किशनपुर प्रखंड के कई इलाकों में बाढ़ का पानी फैल गया है और बाढ़ की वजह से आम लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. नदी के जलस्तर में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव की वजह से कुछ जगहों पर कटाव की समस्या भी सामने आने लगी है.

जनजीवन अस्त-व्यस्त

कोसी बराज से इस साल का अधिकतम पानी डिस्चार्ज किया जा चुका है, जिसका असर ग्रामीण इलाकों में भी देखने को मिल रहा है. नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. कई इलाके तो जलमग्न हो चुके हैं. वहीं, कई इलाकों पर पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. कोसी के उफान से कई गांवों का संपर्क एक दूसरे से और मुख्य बाजार से टूट चुका है, जबकि कई एकड़ में लगी फसलें भी बर्बाद हो चुकी हैं.

सामने आ रही है डराने वाली तस्वीर

कोसी तटबंध के दिगिया गांव की तस्वीरें तो और डराने वाली है. ये गांव पूरी तरह जलमग्न हो चुका है. बाढ़ पीड़ितों का कहना है कि बीते 3 दिनों से कोसी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का पानी फैल गया है. जिस वजह से ना सिर्फ फसलें डूब गई हैं, बल्कि लोग भी बाढ़ के पानी के बीच रहने को मजबूर हो गए हैं. लोगों को अब मवेशियों के लिए चारा ढूंढने में भी परेशानी हो रही है. बिहार में अभी तक मानसून ने दस्तक भी नहीं दी है और कोसी लोगों को डराने लगी है. इस बीच ये भी संभावना जताई जा रही है कि कोसी का जलस्तर 1.50 लाख क्यूसेक तक जा सकता है.