logo-image

Bihar Weather Update Today: बिहार के 19 जिलों में आज हो सकती है बारिश, वज्रपात की भी संभावना; जानें

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं, मानसून की सक्रियता कमजोर पड़ने से बारिश भी कम हो गई है. आज बिहार के उत्तरी हिस्से के 19 जिलों में गरज, चमक और हल्की बारिश के आसार हैं.

Updated on: 02 Sep 2023, 12:37 PM

highlights

  • बिहार के 19 जिलों में आज हो सकती है बारिश
  • वज्रपात की भी संभावना
  • उमस भरी गर्मी से हाल रहेगा बेहाल

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं, मानसून की सक्रियता कमजोर पड़ने से बारिश भी कम हो गई है. आज बिहार के उत्तरी हिस्से के 19 जिलों में गरज, चमक और हल्की बारिश के आसार हैं. राजधानी और अन्य इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा. पपटना में अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं मुजफ्फरपुर में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, अगर बात करें भागलपुर की तो यहां आज न्यूनतम तापमान 29 और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि सितंबर में शुष्क मानसून के कारण सामान्य बारिश की संभावना है, बादलों की आवाजाही बनी रहेगी लेकिन भारी बारिश की प्रबल संभावना नहीं है. बारिश में कमी आने से तापमान पर भी असर पड़ेगा. राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने के कारण उमस और गर्मी रहेगी.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार में फिर बदला मौसम, अब भीषण गर्मी झेलने के लिए हो जाएं तैयार

कुछ जगहों पर छाए रहेंगे बादल 

आपको बता दें कि राज्य में अधिकतम तापमान 34-36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान लगाया गया है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून ट्रफ हिमालय की तलहटी से होकर गुजर रही है, जिसके कारण शनिवार को उत्तरी भागों के 19 जिलों में गरज, बिजली और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है।

साथ ही आज कुछ स्थानों पर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी चंपारण के त्रिवेणी में 29.3 मिमी, रोहतास के नौहट्टा में 9.8 मिमी और पटना के पालीगंज में 2.0 मिमी बारिश दर्ज की गई. बता दें कि राज्य के शेष हिस्सों में मौसम आमतौर पर शुष्क रहा. 31 अगस्त तक राज्य भर में बारिश की कमी 27 फीसदी दर्ज की गई.