logo-image

Bihar Weather Update Today: राजधानी समेत 22 जिलों में बारिश के साथ वज्रपात की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं, दो दिन बाद एक बार फिर राजधानी समेत प्रदेश में मानसून पूरे शबाब पर होगा. राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं.

Updated on: 21 Aug 2023, 01:55 PM

highlights

  • पटना समेत 22 जिलों होगी भारी बारिश 
  • बहुत से जिलों में वज्रपात की भी संभावना
  • मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं, दो दिन बाद एक बार फिर राजधानी समेत प्रदेश में मानसून पूरे शबाब पर होगा. राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं. इस दौरान कई इलाकों में गरज और बिजली गिरने की भी आशंका है. 22 से 26 अगस्त तक राज्य में मानसून की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून ट्रफ जैसलमेर, कोटा, मध्यप्रदेश, रायपुर, गोपालपुर होते हुए पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर बना हुआ है. अगले दो दिनों के दौरान इसका असर राज्य के उत्तरी हिस्सों में देखने को मिलेगा, जिससे उत्तरी हिस्सों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी

आपको बता दें कि मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, पश्चिम चंपारण जिले में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी है. वहीं, सोमवार यानी आज पटना समेत 22 जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात का अलर्ट है. वहीं, कुछ स्थानों पर बादल छाए रहने के साथ बूंदाबांदी और हल्की बारिश की भी संभावना है.

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: खतरे के निशान से उपर बह रही गंगा, डर के साये में जी रहे लोग

बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी

अगस्त के पहले सप्ताह में राजधानी सहित पूरे प्रदेश में मानसून की सक्रियता मजबूत रही, जिसके परिणामस्वरूप राजधानी में अच्छी बारिश हुई. वहीं, दूसरे हफ्ते में पहले की तुलना में थोड़ी कम बारिश हुई और तीसरे हफ्ते में सिर्फ दो दिन ही बारिश हुई. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पिछले 20 दिनों के दौरान अलग-अलग तारीखों पर पांच बार बारिश का येलो अलर्ट जारी किया जा चुका है. हालांकि अलर्ट जारी होने के बाद भी बारिश नहीं हुई.

इसके साथ ही आपको बता दें कि 7 अगस्त को राजधानी में सबसे अधिक 50.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी और 4 अगस्त को सबसे कम 0.1 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. दूसरी ओर वर्षा, मेघ गर्जन और वज्रपात को लेकर मौसम विभाग की ओर से अलग-अलग तिथियों में कुल पांच बार यलो अलर्ट जारी होने के बावजूद मौसम सामान्य बना रहा. हालांकि, 13 दिनों के दौरान अलर्ट जारी होने के बाद बारिश से मौसम सुहावना हो गया. येलो अलर्ट जारी होते ही लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई, जबकि 5, 11, 14, 16 और 18 अगस्त को येलो अलर्ट जारी किया गया था, लेकिन इन तारीखों पर राजधानी में बारिश नहीं हुई.

येलो अलर्ट का क्या है मतलब 

आपको बता दें कि येलो अलर्ट को लेकर मौसम विज्ञानी रवींद्र कुमार ने बताया कि, ''सामान्य से अधिक बारिश की संभावना पर येलो अलर्ट जारी किया जाता है. इस दौरान बारिश और वज्रपात की संभावना है, लेकिन कमजोर हवा का प्रवाह और मानसून ट्रफ के कारण बारिश नहीं हो सकी.''