logo-image

बिहार के इन जिलों में आज होगी झमाझम बारिश, 11 जगहों पर ऑरेंज अलर्ट जारी

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं, 26 अगस्त तक बिहार में मानसून सिस्टम काफी सक्रिय है, जिससे बारिश का सिलसिला जारी है. पटना समेत राज्य के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश हो रही है.

Updated on: 25 Aug 2023, 01:43 PM

highlights

  • बिहार के इन जिलों में आज होगी बारिश
  • 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी
  • मौसम विभाग ने लोगों से की अपील 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं, 26 अगस्त तक बिहार में मानसून सिस्टम काफी सक्रिय है, जिससे बारिश का सिलसिला जारी है. पटना समेत राज्य के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश हो रही है. बबता दें कि बारिश के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट आई है और मौसम सुहावना हो गया है. मौसम विभाग ने पटना समेत बिहार के 23 जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है, 11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट है, जबकि 12 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल मानसून की ट्रफ लाइन फिरोजपुर, अंबाला, बरेली, पटना से लेकर पूर्व-दक्षिण होते हुए मिजोरम तक प्रभावी है. इसके साथ ही एक और ट्रफ लाइन उत्तर-पश्चिम में उत्तर प्रदेश से बिहार होते हुए उप हिमालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम तक समुद्र तल से औसतन 1.5 किमी ऊपर प्रभावी है. इसके चलते प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: राजधानी में देर रात हुई झमाझम बारिश, बिहार के 11 जिलों में हाई अलर्ट; जानें

आपको बता दें कि इसको लेकर मौसम विभाग ने आज 12 जिलों, यानी - पटना, गोपालगंज, सीवान, सारण, भागलपुर, खगड़िया, बांका, किशनगंज, वैशाली, बेगूसराय, मुंगेर और अररिया में भारी बारिश को लेकर के येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं प्रदेश के 11 जिले सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, सुपौल, शिवहर, पूर्णिया, मधेपुरा, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर में अति भारी बारिश और पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण में अत्यधिक भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें: पटना शूटआउट में घायल नीलेश मुखिया की 23 दिन बाद मौत, दिल्ली AIIMS में चल रहा था इलाज