logo-image

18.40 लाख राशन कॉर्डधारों को बड़ी राहत, खातों में भेजी गई कोरोना सहायता राशि

शुरुआत में गुरुवार को 18,40,854 लाभुकों के बैंक खाते में एक हजार रुपये की दर से कुल 184 करोड़ 8 लाख 54 हजार रुपये की राशि हस्तांतरित की गई.

Updated on: 03 Apr 2020, 11:19 AM

पटना:

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने गुरुवार को राज्य के सभी राशन कार्डधारियों को कोरोना सहायता के रूप में 1000 रुपये प्रति परिवार की दर से सीधे बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से भुगतान की योजना का माउस क्लिक कर शुभारंभ किया. गुरुवार को पहले दिन 18,40,854 लाभुकों के बैंक खाते में राशि भेजी गई. मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण तथा लॉकडाउन की स्थिति में राज्य सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत सभी राशन कार्डधारियों को कोरोना सहायता के रूप में 1000 रुपये प्रति परिवार की दर से सीधे बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भुगतान की योजना का माउस क्लिक कर शुभारंभ किया.

यह भी पढ़ें: 'खाना मांगने पर भूखे मजदूरों को गालियां देकर पीट रहे नीतीश सरकार के अधिकारी'

यह राशि नेशनल इन्फॉरमेटिक्स सेंटर (एनआईसी) के सहयोग से पब्लिक फाइनांनसियल मैनेजमेंट सिस्टम (पीएफएमएस) के द्वारा राज्य स्तर से ही सीधे लाभुकों के खाते में हस्तांतरित की जा रही है. इसकी शुरुआत में गुरुवार को 18,40,854 लाभुकों के बैंक खाते में एक हजार रुपये की दर से कुल 184 करोड़ 8 लाख 54 हजार रुपये की राशि हस्तांतरित की गई. मुख्यमंत्री ने शेष लोगों को कम से कम समय में राशि हस्तांतरित करने का निर्देश अधिकारियों को दिया.

यह भी पढ़ें: कोरोना (Corona) के संदिग्ध मरीज का सैंपल लेने पहुंची पुलिस और डॉक्टरों की टीम, लोगों ने बरसाए पत्थर

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान के मुताबिक, राज्य सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत आच्छादित वैसे राशन कार्डधारी, जिनका आधार संख्या राशन कार्ड डाटा बेस में उपलब्ध नहीं है, वे अपने घर से ही मोबाइल द्वारा आधार संख्या आपदा प्रबंधन विभाग के बेवसाइट के माध्यम से दे सकते हैं.
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय, मुख्य सचिव दीपक कुमार सहित कई अधिकारी उपस्थित थे.

यह वीडियो देखें: