logo-image

रुपयों के लालच में पिता ने बेटी की दूसरे धर्म में करवाई शादी, अब धर्म परिवर्तन का दवाब

सुपौल में एक हिन्दू परिजन द्वारा रुपयों के लालच में आकर जोर-जबरदस्ती कर नाबालिग लड़की की शादी क्रिश्चन (ईसाई धर्म) में करवाकर धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाने का मामला सामने आया है.

Updated on: 23 Aug 2022, 12:52 PM

Supaul:

सुपौल में एक हिन्दू परिजन द्वारा रुपयों के लालच में आकर जोर-जबरदस्ती कर नाबालिग लड़की की शादी क्रिश्चन (ईसाई धर्म) में करवाकर धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाने का मामला सामने आया है. मामला राघोपुर थाना क्षेत्र के देवीपुर पंचायत अंतर्गत गम्हरिया वार्ड 2 का है. बताया जा रहा है कि राघोपुर थाने इलाके की नाबालिग लड़की की शादी सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज के लतौना निवासी एक क्रिश्चन (ईसाई धर्म) युवक से करवा दी गई. उसके बाद से धर्म परिवर्तन के लिए दवाब बनाया जा रहा है. इससे परेशान होकर लड़की ससुराल से भागकर मायके आ गई है.

इस मामले में देवीपुर पंचायत के गम्हरिया वार्ड 2 के वार्ड सदस्य कमल शर्मा और पंचायत के सरपंच देवनारायण मेहता सहित अन्य लोगों ने राघोपुर थाना में लिखित शिकायत के साथ कार्रवाई की मांग की है. थाने में दिए आवेदन में वार्ड सदस्य सहित अन्य ने कहा है कि गम्हरिया गांव वार्ड 2 निवासी तारानन्द मुखिया की पुत्री रूपा कुमारी लगभग 6-7 माह पूर्व पढ़ाई करने के उद्देश्य से त्रिवेणीगंज शहर में रहने गई थी. त्रिवेणीगंज में पढ़ाई के दौरान जदिया थाना क्षेत्र के जदिया निवासी गणेश पोद्दार से उसकी जान पहचान बढ़ी जो त्रिवेणीगंज स्थित लतौना उत्तर मिशन रोड में विजय क्रिश्चन के घर में रहता है. वह खुद को जीएसटी से जुड़े अधिवक्ता बता रहे हैं. 

रूपा भी विजय क्रिश्चन के मकान में किराए पर रहने लगी. जिस कारण विजय क्रिश्चन का रूपा से गहरा लगाव हो गया. उसी क्रम में विजय क्रिश्चन रूपा के साथ उसके गांव गम्हरिया भी आया था. इसी बीच विजय क्रिश्चन रूपा की छोटी बहन को देख उससे अपने बेटे धीरज की शादी करने का मन बना लिया. बाद में विजय क्रिश्चन ने रूपा और रूपा की माता पिता को बहला फुसलाकार और रुपयो का प्रलोभन देकर रूपा की नाबालिग बहन को त्रिवेणीगंज लतौना पढ़ाई करवाने की बहाने बनाकर ले गई.

जहां रूपा सहित विजय क्रिश्चन और उसके परिजन ने नाबालिग लड़की पर विजय क्रिश्चन के बेटे से शादी करने का दबाव बनाने लगे और जोर जबरदस्ती उसकी शादी धीरज से करवा दी. उसके बाद सभी ने मिलकर नाबालिग लड़की के ऊपर हिन्दू धर्म से परिवर्तन कर ईसाई धर्म कबूलने का दबाव बनाने लगा. जिसे लेकर सभी ने नाबालिग लड़की को शादी के बाद धर्म परिवर्तन करने हेतु लतौना स्थित चर्च के पादरी के पास भी ले गया, लेकिन लड़की ने धर्म परिवर्तन करने का विरोध कर दिया. उस विरोध का उसे कई तरह के यातनाएं भी सहन करनी पड़ी.

उसके बाद लड़की किसी तरह उन लोगों के चंगुल से छुटकर वहां से भागकर अपने गांव देवीपुर पंचायत के गम्हरिया गांव चली आई. जहां से कुछ दिनों तक जब लड़की पुनः लतौना नहीं पहुंची तौ रूपा कुमारी विजय क्रिश्चन, गणेश पोद्दार, धीरज सहित अन्य ने एक कार से गम्हरिया गांव पहुंचकर लड़की के ऊपर लतौना जाने का दबाव बनाने लगे, लेकिन लड़की ने उन लोगों के साथ जाने से मना कर दिया और विरोध करते हुए चिल्लाने लगी. तब जाकर गांव के लोगों को मामले की जानकारी हुई. उसके बाद गांव के लोगों के द्वारा विरोध करने पर सभी वहां से भाग खड़ा हुआ.

विजय क्रिश्चन सहित अन्य ने राघोपुर थाना पहुंचकर पुलिस की सहयोग से लड़की को ले जाने का प्रयास किया. उनलोगों ने थाना के एक पुलिस पदाधिकारी को अपने सहयोग के लिए राजी भी कर लिया. बीते शनिवार को थाना में पदस्थापित एक पुलिस पदाधिकारी ने लड़की के घर पहुंचकर लड़की को उन लोगों के साथ जाने को कहा था, लेकिन लड़की तैयार नहीं हुई. 

इधर नाबालिग लड़की ने बताया कि पुलिस वाला जिसका वह नाम नहीं जानती है उसके घर आकर लतौना जाने का दबाव बना रहे थे, लेकिन उसके द्वारा नहीं जाने की बात पर तालाकनामा पेपर पर हस्ताक्षर करने की बात कहकर चला गए. पीड़ित लड़की ने बताया कि वह किसी तरह उनलोगों के चंगुल से भागकर गांव आ गई, लेकिन वे लोग यहां भी आकर जबरदस्ती करने का प्रयास करते हैं, वह पुनः लतौना जाना नहीं चाहती है. उसके घर के लोग उसे पुलिस के पास कम्प्लेन दर्ज कराने भी नहीं जाने देते हैं.

वहीं, राघोपुर थानाध्यक्ष रजनीश केसरी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है, जांचोपरांत उचित कार्रवाई की प्रक्रिया की जाएगी.