logo-image

Nalanda News: सीएम नीतीश ने इथेनॉल प्लांट का किया उद्घाटन, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, किसानों को भी होगा फायदा, जानिए-कैसे?

इस मौके पर CM नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार सरकार ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि राज्य में कई सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाएं चल रही हैं. सीएम ने कहा कि इन परियोजनाओं से राज्य को बड़ी मात्रा में बिजली मिल रही है.

Updated on: 29 Sep 2023, 08:05 PM

highlights

  • नालंदा दौरे पर सीएम नीतीश कुमार
  • इथेनॉल प्लांट का किया उद्घाटन
  • कई मंत्री और वरीय अधिकारी रहे कार्यक्रम में मौजूद

Nalanda:

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने अपने गृह जनपद नालंदा में आज इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन किया. सीएम नीतीश कुमार ने बिहारशरीफ के दीपनगर थाना क्षेत्र के फतेहली ग्राम में चंद्रिका पावर के इथेनॉल उत्पादन प्रतिष्ठान का शिलापट्ट अनावरण कर शुभारंभ किया. सीएम नीतीश कुमार ने ने चंद्रिका पावर के इथेनॉल उत्पादन प्रतिष्ठान की व्यवस्थाओं की जानकारी ली. बता दें कि इस एथेनॉल फैक्ट्री में प्रतिदिन 60 हजार लीटर से ज्यादा एथेनॉल का उत्पादन होगा. फैक्ट्री के बनने से आसपास के कई गावों के लोगों को रोजगार मिलेगा और किसानों को भी लाभ मिलेगा. 

इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार सरकार ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि राज्य में कई सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाएं चल रही हैं. सीएम ने कहा कि इन परियोजनाओं से राज्य को बड़ी मात्रा में बिजली मिल रही है. इथेनॉल उत्पादन प्रतिष्ठान भी बिहार के ऊर्जा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान देगा.

ये भी पढ़ें-RJD की चाह-'नीतीश बने देश के PM', बताया ये बड़ा कारण

इथेनॉल प्लांट के उद्घाटन के मौके पर उद्योग मंत्री समीर महासेठ ने कहा कि ये प्रतिष्ठान राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. यहां से प्रतिवर्ष 100 मिलियन लीटर इथेनॉल का उत्पादन करेगा और इथेनॉल को पेट्रोल में मिलाकर इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि ऐसा करने से बिहार में पेट्रोल की खपत में भारी कमी आएगी और पर्यावरण का भी लाभ होगा.

ये लोग रहे मौजूद

इथेनॉल प्लांट के उद्घाटन के अवसर पर सूबे के वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, जल संसाधन सह सूचना एवं जन सम्पर्क मंत्री संजय कुमार झा, उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, सांसद कौशलेन्द्र कुमार, विधायक राकेश कुमार रौशन, विधान पार्षद मती रीना देवी, पूर्व विधायक एवं जदयू नेता राजीव रंजन, पूर्व विधायक रवि ज्योति, पूर्व विधायक ई० सुनील कुमार, पूर्व विधायक चन्द्रसेन प्रसाद, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त परामर्शी मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौण्ड्रिक, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, नालंदा के जिलाधिकारी शशांक शुभंकर, नालंदा जिले के पुलिस अधीक्षक अशोक मिश्रा सहित अन्य जन प्रतिनिधिगण एवं वरीय अधिकारी उपस्थित रहे.