logo-image

मीसा भारती के आवास पर पहुंची CBI की टीम, राबड़ी देवी के बाद अब लालू से होगी पूछताछ

नौकरी के बदले जमीन लेने के मामले में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद और उनकी बेटी मीसा भारती से पूछताछ करने के लिए सीबीआई की टीम दिल्ली स्थित मीसा भारती के आवास पर पहुंची है.

Updated on: 07 Mar 2023, 11:16 AM

highlights

  • सीबीआई की टीम मीसा भारती के आवास पर पहुंची 
  • सीबीआई की टीम लालू यादव से करेगी पूछताछ 
  • कल राबड़ी देवी से भी सीबीआई की टीम ने की थी पूछताछ 

Patna:

लालू प्रसाद यादव से जोड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. नौकरी के बदले जमीन लेने के मामले में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद और उनकी बेटी मीसा भारती से पूछताछ करने के लिए सीबीआई की टीम दिल्ली स्थित मीसा भारती के आवास पर पहुंची है. सीबीआई के वहां पहुंचे ही मीसा भारती के घर के बाहर सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है. साथ ही किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं है. सीबीआई की टीम लालू प्रसाद यादव और मीसा भारती से पूछताछ करेगी. बता दें कि कल सोमवार को पटना में राबड़ी आवास में भी राबड़ी देवी से पूछताछ की गई थी. 

कल राबड़ी देवी से हुई थी पूछताछ 

जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में पूर्व सीएम राबड़ी देवी से पूछताछ के बाद अब लालू प्रसाद से भी सीबीआई की टीम पूछताछ करेगी. आपको बता दें कि कल सोमवार को सीबीआई की टीम ने राबड़ी देवी से घंटों पूछताछ की थी. राबड़ी आवास में वो उस वक्त अकेली थी क्योंकि तेजस्वी यादव विधानसभा में थे और लालू यादव दिल्ली में हैं.  कुछ दिन पहले ही सीबीआई ने लालू समेत सभी 16 आरोपियों को पूछताछ के लिए समन भी भेजा था.

यूपीए की सरकार में हुआ था रेलवे भर्ती घोटाला

सिंगापुर से किडनी ट्रांसप्लांट कराने के बाद लालू प्रसाद यादव हाल में ही दिल्ली लौटे हैं. जिसके बाद वो फिलहाल अपनी बेटी मीसा भारती के घर पर ही रहे हैं. बता दें कि यूपीए की सरकार में जब लालू प्रसाद रेल मंत्री थे तो उस वक्त रेलवे भर्ती घोटाला हुआ था. लालू पर ये आरोप लगा है कि उन्होंने रेलवे में नौकरी दिलवाने के बदले लोगों से जमीन अपने नाम करवाई थी. 

नौकरी के बदले जमीन देने का मामला

आपको बता दें कि ये पूछताछ जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में हो रही है. मामला 2004-2009 के रेलवे भर्ती घोटाले से जुड़ा है. लालू यादव पर आरोप है कि जब वह रेल मंत्री थे तब नौकरी के बदले जमीन देने के लिए कहा जाता था. चूंकि, नौकरी के बदले पैसे लेने में रिस्क रहता था इसलिए पैसे नहीं लिए जाते थे, उसकी जगह जमीन ली जाती थी. आरोप यह भी है कि इस पूरे जमीन वसूली के काम की जिम्मेदारी लालू के उस समय के OSD भोला यादव को दी गई थी. इस मामले की चार्जशीट में CBI ने लालू प्रसाद, राबड़ी देवी और 14 अन्य को आरोपी बनाया है.

यह भी पढ़ें : होली में अफवाह फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, 80 स्पेशल ट्रेनों का किया गया परिचालन

2022 में भी कार्रवाई 

साथ ही आपको बता दें कि इसी मामले में पहले भी लालू यादव के ठिकानों पर कार्रवाई हो चुकी है. मई 2022 में लालू के परिजनों से जुड़े 17 ठिकानों पर CBI की टीम ने छापेमारी की थी. तभी CBI ने भ्रष्टाचार का नया केस दर्ज किया था. CBI के अनुसार लालू यादव के परिवार ने बिहार में 1 लाख स्क्वायर फीट से ज्यादा जमीन महज 26 लाख रुपए में ली. ज्यादातर जमीन की खरीद का भुगतान कैश में किया गया. जिस वक्त ये जमीन ली गई उस वक्त जमीन की कीमत करीब 4.39 करोड़ रुपए थी.