logo-image

बक्सर: तेजी से बढ़ रहा है गंगा का जलस्तर, बिहार में मंडराने लगा बाढ़ का खतरा

बक्सर में गंगा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में नदी का जलस्तर 1.9 मीटर बढ़ते देखा गया है. शुक्रवार की सुबह आठ बजे प्राप्त अपडेट के अनुसार नदी का जलस्तर हर घंटे 0.5 सेमी की दर से बढ़ रहा है.

Updated on: 14 Jul 2023, 02:05 PM

highlights

  • तेजी बढ़ रहा गंगा का जलस्तर
  • बिहार में अब बाढ़ का खतरा 
  • बिहार प्रशासन ने कसी कमर

 

 

 

Buxar:

लगातार हो रही बारिश के कारण चारों तरफ पानी ही पानी है, वहीं बिहार के बक्सर में गंगा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में नदी का जलस्तर 1.9 मीटर बढ़ते देखा गया है. शुक्रवार की सुबह आठ बजे प्राप्त अपडेट के अनुसार नदी का जलस्तर हर घंटे 0.5 सेमी की दर से बढ़ रहा है. इसके कारण बक्सर में नदी का जलस्तर 52.060 मीटर तक पहुंच गया है, जहां कई घाटों पर 6 से अधिक सीढि़यां डूब गई हैं. वहीं जिले की सहायक नदियां उफान पर हैं. इसके साथ ही बाढ़ की आशंका से तटवर्ती लोगों की चिंताएं पहले से ही बढ़ गई हैं, वहीं प्रशासन भी लगातार बाढ़ क्षेत्र का अपडेट लेने में लगे हुए हैं.

इसके साथ ही नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए प्रशासनिक तैयारियां तेज कर दी गई हैं ताकि बाढ़ प्रभावित इलाकों में समय रहते राहत और बचाव कार्य किया जा सके. बता दें कि, बक्सर DM अंशुल अग्रवाल ने डुमरांव अनुमंडल के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र जवही दियर, रामदास राय का डेरा, नियाजीपुर बांध, लाल सिंह का डेरा, बेनीपुर का डेरा समेत कई गांव का भ्रमण किया गया है. भ्रमण के बाद गंगौली मध्य विद्यालय के प्रांगण में आम जनता और स्थानीय जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गयी, जिसमें आम जनता और जन प्रतिनिधियों से प्राप्त सुझावों के साथ-साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में प्रशासनिक तैयारियों की समीक्षा की गयी. साथ ही यहां क्षेत्र के सीओ, डॉक्टर, पशुपालन अधिकारी मौजूद रहे. उन्हें बाढ़ से पहले पशु चारा, पेयजल, दवा, गोताखोर, सामुदायिक भवन, पर्याप्त संख्या में नाव और आश्रय से संबंधित सभी आवश्यक तैयारी करने और इसकी जानकारी शीघ्र देने का निर्देश दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: नेपाल में बारिश से बिहार परेशान, अगले 5 दिनों के लिए अलर्ट जारी

आपको बता दें कि केंद्रीय जल आयोग के कनीय अभियंता प्रशांत चौरसिया ने बताया कि, गुरुवार की सुबह नदी का जलस्तर 51.960 मीटर था. वहीं शुक्रवार को बढ़ते नदी का जलस्तर 52.060 मीटर तक पहुंच गया है. अगले 6 घंटे तक नदी का जलस्तर 1 घंटे में 0.5 सेमी की रफ्तार से बढ़ रहा है. इसके साथ ही बक्सर में नदी का चेतावनी स्तर जहां 59.32 है, वहीं खतरे का स्तर 60.32 है.