logo-image

BSSC Exam: 5 मार्च को होगी बीएसएससी की परीक्षा, जान लें ये जरूरी बातें

BSSC Exam: बिहार कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा 5 मार्च को आयोजित की जा रही है. परीक्षा दोपहर 12 बजे से लेकर 2.15 तक होगी.

Updated on: 03 Mar 2023, 06:41 PM

highlights

  • 5 मार्च को बीएसएससी परीक्षा
  • 3 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल
  • परीक्षा को लेकर पूरी हुई तैयारी

Patna:

BSSC Exam: बिहार कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा 5 मार्च को आयोजित की जा रही है. परीक्षा दोपहर 12 बजे से लेकर 2.15 तक होगी. एग्जाम को लेकर एडमिट कार्ड जारी किया जा चुका है. अभ्यर्थी बीएसएससी के ऑफिशियल साइट पर जाकर वहां से अपना परीक्षा प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा में करीब 3 लाख अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं. बता दें कि 23 दिसंबर, 2022 को बीएसएससी की पहली पाली का पेपर लीक हो गया था, जिसके बाद पहली पाली की परीक्षा रद्द कर दी गई थी. परीक्षा को लेकर केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. परीक्षा को कदाचार मुक्त करवाने के लिए प्रशासन अलर्ट मोड में नजर आ रहा है. इसे लेकर जिलाधिकारी को निर्देश भी दिया जा चुका है.

यह भी पढ़ें- तमिलनाडु में बिहारियों पर हमला, नीतीश कुमार ने मानी बीजेपी की बात, लिया ये एक्शन

ऑफिशियल वेबसाइट

परीक्षा में शामिल हो रहे अभ्यर्थी इसके ऑफिशियल वेबसाइट bssc.bihar.gov.in पर जाकर परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी भी ले सकते हैं. 

कुल पदों की संख्या

बीएसएससी सीजीएल की परीक्षा में कुल 2187 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. 

कुल अंक 

परीक्षा कुल 150 अंकों की ली जाएगी. जिसमें परीक्षा में क्वालीफाइंग अंग सामान्य वर्ग के लिए 40, पिछड़े वर्ग के लिए 36.50, ईबीसी के लिए 34, एससी-एसटी वर्ग के लिए 32 निर्धारित किए गए हैं. वहीं महिलाओं के लिए यह अंक 32 और दिव्यांग अभ्यर्थी के लिए भी 32 अंक निर्धारित किए गए हैं.

परीक्षा को लेकर प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है. हर जिले में परीक्षा को लेकर समीक्षा मीटिंग की जा रही है. सभी केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे. वहीं परीक्षा सेंटर पर अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रोनिक सामान ले जाने की अनुमति नहीं है. वहीं कदाचार मुक्त परीक्षा करवाने को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया है.