logo-image

BPSC: रिटायर्ड IAS अधिकारी बने BPSC के सदस्य, CM के निर्देश पर भरा गया पद

68th BPSC Exam: सीएम नीतीश कुमार की फटकार के बाद बिहार लोक सेवा आयोग में सदस्यों के खाली पड़े तीन सीटों को भर दिया गया है.

Updated on: 04 Apr 2023, 08:40 PM

highlights

  • रिटायर्ड IAS अधिकारी बने BPSC के सदस्य
  • CM के निर्देश पर भरा गया पद
  • बीपीएससी ने परीक्षा प्रणाली में किया बदलाव

Patna:

68th BPSC Exam: सीएम नीतीश कुमार की फटकार के बाद बिहार लोक सेवा आयोग में सदस्यों के खाली पड़े तीन सीटों को भर दिया गया है. बता दें कि प्रशासनिक सेवा के तीन पूर्व अधिकारियों की इन पदों पर नियुक्ति की गई है. बीते कुछ दिनों पहले सीएम ने इन रिक्त पदों को जल्द से जल्द भरने का निर्देश दिया था और इसके लिए 5 दिनों की मोहलत दी थी. जिसे मंगलवार को भर लिया गया है. सीएम नीतीश के निर्देश के चौथे दिन ही इन पदों पर सेवानिवृत 3 आईएएस अधिकारियों को नियुक्त कर लिया गया. इसमें नवल किशोर, सर्व नारायण यादव और यशस्पति मिश्रा को बीपीएससी में खाली पड़े पदों पर नियुक्त किया गया. इन लोगों का कार्याकाल पदभार ग्रहण की तिथि से 6 साल या फिर 62 वर्ष की उम्र सीमा तक होगी. इनमें से जो भी पहले हो, उसी को मान्यता दी जाएगी.

यह भी पढ़ें- BPSC ने किया बड़ा बदलाव, कम अंक आने पर बोर्ड को बताना होगा कारण

बीपीएससी ने परीक्षा प्रणाली में किया बदलाव

पद भरे जाने के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी की. वहीं, सोमवार को बीपीएससी ने परीक्षा प्रणाली में बदलाव की घोषणा भी की थी. जिसे लेकर बीपीएससी के चेयरमैन ने बताया कि 68वीं मेंस की परीक्षा तिथि और अन्य बोर्ड की परीक्षा की तारीख आपस में मैच कर रही थी, जिसकी वजह से अभ्यर्थियों की परेशानियों को देखते हुए परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया. बता दें कि 12 मई, 2023 को जीएस 1 की परीक्षा होगी. जिसके बाद 17 मई को पहली पाली में जीएस 2 और दूसरी पाली में हिंदी की परीक्षा ली जाएगी. वहीं, 18 मई को पहली पाली में निंबध और दूसरी पाली में ऑप्शनल विषय का एग्जाम लिया जाएगा. बता दें कि पहले 68वें बीपीएससी की परीक्षा 12-15 मई तक होना था.