logo-image

तमिलनाडु में निशाने पर बिहारी मजदूर, चुन-चुनकर हो रही है हत्या

तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों की हत्या की जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार हिंदी बोलने वाले लोगों को चुन-चुनकर मारा-पीटा जा रहा है.

Updated on: 02 Mar 2023, 01:25 PM

highlights

  • तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों की हत्या
  • करीब 5 लोगों की मौत
  • मदद की गुहार लगा रहे हैं लोग
  • सदन में विपक्ष का हंगामा

Patna:

तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों की हत्या की जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार हिंदी बोलने वाले लोगों को चुन-चुनकर मारा-पीटा जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक करीब 5 लोगों की मौत हो गई है और 50 घायल बताए जा रहे हैं. हिंदी भाषी लोग वहां से जान बचाकर भागने के प्रयास कर रहे हैं, लेकिन ट्रेनों में भी जगह नहीं मिल रही है. रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़ देखी जा रही है. जो लोग रेलवे स्टेशन नहीं पहुंच पाए वो अपने कमरों में कैद हैं. लोगों ने काम पर जाना भी बंद कर दिया है. 

भड़के स्थानीय लोग

मिली जानकारी के अनुसार वहां के स्थानीय लोगों में इस बात का गुस्सा है कि हिंदी भाषी लोग तमिलनाडु में आकर कम दाम में मजदूरी करते हैं, जिससे वहां के लोगों में रोजगार का संकट देखा जा रहा है. कुछ दिन पहले त्रिपुर से शुरू हुई हिंसा अब चेन्नई चक पहुंच गई है. आपको बता दें कि बिहार के पटना, दरभंगा, नवादा आदि कई जिलों के लोग वहां पर मजदूरी का काम करते हैं.

यह भी पढ़ें : Bihar Budget 2023: बिहारी मजदूरों की हत्या पर बीजेपी ने सदन में किया हंगामा, रिपोटिंग टेबल को पलटने की कोशिश

मदद की गुहार

तमिलनाडु में काम कर रहे हिंदी भाषी लोगों ने वीडियो जारी कर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से मदद की गुहार लगाई है. वहीं, बिहारी मजदूरों ने हिंसा की वीडियो भेजकर सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से मदद की गुहार लगाई है. वहां फंसे हुए मजदूर वीडियो फोटो भेज कर घटना की जानकारी अपने घर वालों को दे रहे हैं.

सदन में हंगामा

वहीं आपको बता दें कि इस मामले पर बिहार विधानसभा में भी जोरदार हंगामा देखने को मिला है. बीजेपी ने सदन के अंदर और बाहर विरोध प्रदर्शन किया और बिहार सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. सदन में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि दर्जन भर बिहारी मजदूरों की तमिलनाडु में हत्या कर दी गई है. विजय कुमार सिंह ने कहा कि एक तरफ बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव तमिलनाडु में ही मुख्यमंत्री के बर्थडे पार्टी में केक खा रहे हैं और दूसरी तरफ वहां पर बिहारी मजदूरों को मारा जा रहा है. मुख्यमंत्री को सदन में जवाब देना चाहिए, उस मुद्दे पर हम चर्चा चाहते हैं.

सीएम ने दिए निर्देश 

वहीं, इस मामले पर सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट करते हुए मदद का आश्वासन दिया है. सीएम ने लिखा कि "मुझे समाचार पत्रों के माध्यम से तमिलनाडु में काम कर रहे बिहार के मजदूरों पर हो रहे हमले की जानकारी मिली है. मैंने बिहार के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक को तमिलनाडु सरकार के अधिकारियों से बात कर वहां रह रहे बिहार के मजदूरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है."