logo-image

बिहार में फिर बिगड़ने वाला है मौसम, इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी

बिहार में बीते छह दिनों से हवा की रफ्तार कम होने और बादलों की आवाजाही के साथ, प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. वहीं पटना और आसपास के इलाकों में दिन भर गहरे बादल छाये रहने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है.

Updated on: 24 Apr 2024, 08:00 AM

highlights

  • बिहार में फिर बिगड़ने वाला है मौसम
  • कई जिलों में बारिश को लेकर अलेर्ट जारी
  • पटना में राहत, 14 जिलों में गर्म दिन की चेतावनी

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में बीते छह दिनों से हवा की रफ्तार कम होने और बादलों की आवाजाही के साथ, प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. वहीं पटना और आसपास के इलाकों में दिन भर गहरे बादल छाये रहने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. साथ ही राजधानी के अधिकतम तापमान में 24 घंटों में दो डिग्री की गिरावट के साथ 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, सीवान 41.4 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे गर्म शहर दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: बिहार की चार लोकसभा सीटों पर 46.32 फीसदी मतदान, जानिए किसका पलड़ा भारी

अगले दो दिनों में फिर बादलेगा मौसम

आपको बता दें कि सोमवार को बक्सर, वाल्मीकि नगर, पूसा, अगवानपुर, फारबिसगंज, किशनगंज को छोड़कर पटना सहित शेष जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. अब इसको लेकर मौसम विभाग केंद्र पटना के मुताबिक, ''दो दिनों बाद मौसम में एक बार फिर बदलाव होगा. 24-26 अप्रैल के बीच पटना समेत दक्षिणी और उत्तर-पश्चिम भागों में गर्म दिन रहने के साथ भीषण लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया. 24 घंटे बाद अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का पूर्वानुमान है.''

25 शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री नीचे

इसके साथ ही आपको बता दें कि मंगलवार को पटना और आसपास के इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है. दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य भाग के 14 जिलों में गर्म दिनों की चेतावनी जारी की गई है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर-पूर्वी असम और मराठवाड़ा और पश्चिमी विदर्भ के आसपास है. बता दें कि इनके प्रभाव से राज्य के उत्तरी भागों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि शेष भाग शुष्क रहेगा. पटना समेत 25 शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया.

आगामी तीन दिनों का पूर्वानुमान

वहीं आपको बता दें कि 24 घंटे के बाद आने वाले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का पूर्वानुमान है. यह संकेत देता है कि जल्द ही मौसम में ठंडक आने वाली है.

मौसम की अद्यतन जानकारी

इसके साथ ही आपको बता दें कि मौसम की अद्यतन जानकारी के लिए लोग मौसम विभाग की साइट पर जाकर अपडेट रह सकते हैं. उन्हें अगले कुछ दिनों के लिए सजग रहने की सलाह दी जाती है.

जानें प्रमुख शहरों का तापमान

शहर 

अधिकतम 

न्यूनतम

पटना  38.6  27.4
गया  36.4  21.4
भागलपुर  36.9  25.9
मुजफ्फरपुर  37.4  26.1