logo-image

Bihar Weather Update Today: बिहार के लोगों को अभी और झेलने होंगे गर्मी के तेवर, जानें अपने जिले का हाल

पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में मानसून लगातार बदलता नजर आ रहा है, जिसमें महज 112 मिमी बारिश हुई है, लेकिन अगले 3 से 4 दिनों तक बारिश होने की कोई संभावना नहीं है. इसके साथ ही 28 जुलाई के बाद मौसम बदल सकता है.

Updated on: 25 Jul 2023, 11:50 AM

highlights

  • बिहार में 28 जुलाई तक बारिश की उम्मीद नहीं
  • प्रदेश में अब तक 44 प्रतिशत कम बारिश
  • कई शहरों में 40 डिग्री के करीब पहुंचा पारा

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में मानसून लगातार बदलता नजर आ रहा है, जिसमें महज 112 मिमी बारिश हुई है, लेकिन अगले 3 से 4 दिनों तक बारिश होने की कोई संभावना नहीं है. इसके साथ ही 28 जुलाई के बाद मौसम बदल सकता है. 17 जुलाई तक राज्य में बारिश की कमी 34 फीसदी थी, जो महज 7 दिनों में 10 फीसदी बढ़कर 44 फीसदी हो गई. बता दें कि समय के साथ यह अंतर भी तेजी से बढ़ रहा है, जबकि 1 जून से 24 जुलाई तक कुल 432 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 241 मिमी ही बारिश हुई. साफ है कि राज्य में अब तक 44 फीसदी बारिश की कमी दर्ज की गयी है. बगहा में देर रात से ही हल्की बारिश हो रही है, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है.

आपको बता दें कि मौसम विभाग की ओर से किसानों को सलाह दी गई है कि अगले 3 से 4 दिनों तक ऐसे हालात बने रहने की संभावना है. साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र, पटना की ओर से किसानों को धान को बचाने और सड़न से बचाने के लिए पानी की समुचित व्यवस्था करने को कहा गया है.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहारवासियों को अभी और झेलनी पड़ेगी गर्मी, इन जिलों में अलर्ट जारी

बारिश न होने का कारण क्या ?

इइसके साथ ही मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि मॉनसून अब अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर है, आने वाले तीन-चार दिनों में इसके दक्षिण की ओर ही रहने की उम्मीद है. मानसून ट्रफ की मौजूदा स्थिति इंदौर, दमोह, पेंड्रारोड, गोपालपुर और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी तक ही प्रभावी है, जिसके कारण 28 जुलाई तक बारिश की गतिविधियां बहुत कम रहेंगी, यानी अगले चार दिनों तक बिहार में बारिश की कोई संभावना नहीं है.

बता दें कि अब तक पूरे राज्य में सामान्य से 44 फीसदी कम बारिश हुई है, जिसका असर धान की रोपाई पर भी देखने को मिल रहा है. जानकारी के अनुसार, अब तक 47-48 फीसदी ही धान की रोपनी हो सकी है पर अगर राज्य में बारिश सामान्य होती तो अब तक 80 से 82 फीसदी रोपनी हो गयी होती.

इन जिलों में आज शुष्क रहेगा मौसम

आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक, ''25 जुलाई को पटना समेत गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में मौसम शुष्क रहेगा.''