logo-image

बिहार में गर्मी से लोगों का बुरा हाल, वैशाली में 43 डिग्री पहुंचा पारा; अलर्ट जारी

राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. चैत्र माह होने के बावजूद तापमान जेठ की तरह बढ़ गया है. तेज धूप के कारण पिछले कुछ दिनों से दिन का तापमान लगातार बढ़ रहा है. हालांकि रात के तापमान में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Updated on: 08 Apr 2024, 07:30 AM

highlights

  • बिहार में गर्मी से लोगों का बुरा हाल 
  • वैशाली में 43 डिग्री पहुंचा पारा
  • बिहार समेत 14 राज्यों में हल्की बारिश

Patna:

Bihar Weather Update Today: राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. चैत्र माह होने के बावजूद तापमान जेठ की तरह बढ़ गया है. तेज धूप के कारण पिछले कुछ दिनों से दिन का तापमान लगातार बढ़ रहा है. हालांकि रात के तापमान में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं रविवार को पटना में लू के थपेड़े ने लोगों को बहुत परेशान किया. बता दें कि अब इसको लेकर मौसम विभाग के अनुसार, पिछले कई सालों में ऐसी तेज गर्मी का अनुभव नहीं हुआ. हालांकि, तीन-चार दिनों में तापमान में थोड़ी राहत की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Forecast 7th April: बिहार के इन जिलों में हो सकती है बारिश, जारी किया येलो अलर्ट

गर्मी से हुए लोग बेहाल

आपको बता दें कि राजेंद्र केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक तापमान सामान्य से अधिक बढ़ रहा है, जिससे लोग असहज महसूस कर रहे हैं. वहीं, गर्मी का आलम यह है कि दोपहर में सड़कों पर लोगों की भीड़ कम नजर आने लगी है. मई और जून की गर्मी अभी बाकी है. अब इसको लेकर पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगले 24 घंटे में राजधानी पटना के अलावा भभुआ, रोहतास, बांका, जमुई औरंगाबाद और नवादा में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि इसके बावजूद बिहार के लोगों को अगले एक-दो दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक तापमान वैशाली में 42.9 डिग्री रहा, जबकि राजधानी पटना की बात करें तो यहां अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. वहीं भीषण गर्मी को देखते हुए चिकित्सकों ने आम लोगों को बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है. साथ ही लोग सुबह-शाम घरों से बाहर निकलें तो उनके लिए अच्छा रहेगा. डॉक्टर ने लोगों से दोपहर में बाहर निकलने से बचने को कहा है.

इन राज्यों में चलेगी लू

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने रविवार (7 अप्रैल) को बिहार समेत ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर ओलावृष्टि की भी आशंका जताई है. इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश में 7 से 10 अप्रैल, विदर्भ में 7 से 10 अप्रैल, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा में 7 से 8 अप्रैल तक ओलावृष्टि की संभावना है.