logo-image

सावधान! बिहार में अगले 4 दिनों तक आंधी-पानी के आसार, वज्रपात की भी संभावना

बिहार में गुरुवार (11 अप्रैल) से एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है. पूर्वानुमान है कि प्री-मानसून का असर दक्षिण बिहार में देखने को मिल सकता है. पटना मौसम विभाग के अनुसार, आज उत्तर बिहार के 19 जिलों में कोई विशेष चेतावनी नहीं दी गई है.

Updated on: 12 Apr 2024, 07:30 AM

highlights

  • बिहार में अगले 4 दिनों तक आंधी-पानी के आसार
  • बिहार के कई जिलों में वज्रपात की भी संभावना
  • मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी 

Patna:

Bihar Weather Report: बिहार में गुरुवार (11 अप्रैल) से एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है. पूर्वानुमान है कि प्री-मानसून का असर दक्षिण बिहार में देखने को मिल सकता है. पटना मौसम विभाग के अनुसार, आज उत्तर बिहार के 19 जिलों में कोई विशेष चेतावनी नहीं दी गई है और ना ही वर्षा या बादल छाए रहने के संकेत हैं लेकिन दक्षिण बिहार में मौसम में बदलाव की संभावना है. विभिन्न जिलों में बारिश की संभावना है, जैसे कि भभुआ, औरंगाबाद, रोहतास, गया, नवादा, जमुई और बांका जैसे कुछ-कुछ स्थानों पर हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा की संभावना है. इसके अलावा, गरज और बिजली भी देखने को मिलने की उम्मीद है.

आपको बता दें कि दक्षिण बिहार के जिलों में तापमान में हल्की गिरावट देखी जा सकती है. उत्तर बिहार में भी तापमान में बढ़ोतरी का अनुमान नहीं है. वहीं आज से तीन-चार दिन (11 से 14 अप्रैल) बिहार में प्री-मानसून का असर दिखेगा. चेतावनी दी गई है कि 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. बता दें कि 15 अप्रैल से तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी देखी जा सकती है और लू का असर भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें- RJD प्रत्याशी अर्चना रविदास का Video वायरल, जमुई सीट से लड़ रही चुनाव

बुधवार को इन 8 जिलों में हुई हल्की बारिश 

इसके साथ ही आपको बता दें कि बिहार में प्री-मानसून का असर कल बुधवार से ही देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को आठ जिलों में हल्की बारिश हुई है, जिसमें जमुई, बांका, भागलपुर, पूर्णिया, कटिहार, रोहतास, औरंगाबाद और गया जिले के कुछ भागों में हल्की बारिश दर्ज की गई है. वहीं बुधवार को तापमान सामान्य रहा और कोई खास बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली.

औसत तापमान 37 से 38 डिग्री रहा

इसके अलावा आपको बता दें कि राज्य के तीन जिलों में तापमान 40 डिग्री के करीब रहा, सबसे ज्यादा तापमान सीवान के शेखपुरा और जीरादेई में 40.4 डिग्री सेल्सियस रहा. साथ ही औरंगाबाद में 40 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. बता दें कि राजधानी पटना में 0.1 डिग्री बढ़त के साथ 38.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. बुधवार को राज्य का औसत तापमान 37 से 38 डिग्री के बीच दर्ज किया गया.