logo-image

Bihar Weather Forecast 7th April: बिहार के इन जिलों में हो सकती है बारिश, जारी किया येलो अलर्ट

Bihar Weather Forecast 7th April: होली के बाद अचानक से बिहार में मौसम का मिजाज बदला और लोगों का घर से बाहर तक निकलना मुश्किल हो गया.

Updated on: 07 Apr 2024, 08:00 AM

highlights

  • बदलेगा मौसम का मिजाज
  • इन जिलों में हो सकती है बारिश
  • इन जिलों में येलो अलर्ट

Patna:

Bihar Weather Forecast 7th April: होली के बाद अचानक से बिहार में मौसम का मिजाज बदला और लोगों का घर से बाहर तक निकलना मुश्किल हो गया. वहीं, तेज धूप और गर्मी के बीच राज्य के 9 जिलों के किसानों के लिए बुरी खबर आई है, जिनकी गेहूं की फसल अब तक खेतों में ही लगे हुए हैं. अगर तीन दिन के अंदर किसान अपने-अपने खेतों से गेहूं की फसल की कटनी कर उसे घरों में नहीं रख सके तो पछताना पड़ सकता है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के तीन जिलों में शनिवार से बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं, 9 और 10 अप्रैल को बुंदाबुंदी के भी आसार बने हुए हैं. जिसके बाद मौसम विभाग ने किसानों को सर्तक रहने के लिए कहा है. उत्तर बिहार के तीन जिले मधुबनी, सीतामढ़ी और शिवहर में बारिश की संभावना है. बारिश के साथ ही इन जिलों में वज्रपात की भी आशंका जताई गई है. दूसरी तरफ कृषि विश्वविद्यालय समस्तीपुर ने भी 6 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल तक मौसम का मिजाज बदले जाने का पूर्वानुमान लगाया है. 

यह भी पढ़ें- सुशील मोदी से मिलने पहुंचे तेज प्रताप हुए भावुक, तस्वीर शेयर कर कही ये बात

बिहार के इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार दिनों तक हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. अगले चार दिनों तक बादल भी छाए रहेंगे और मौसम के शुष्क रहने की भी आशंका है. हालांकि 9-10 अप्रैल को वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. इन जिलों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है. वहीं, पूर्व मौसम विभाग ने दक्षिण बिहार में वज्रपात और मेघगर्जन का येलो अलर्ट भी जारी किया है. हल्की बारिश व बुंदाबांदी से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. किसानों को मौसम बिगड़ने से पहले ही फसलों को सुरक्षित स्थानों पर भंडार करने की अपील की गई है.

इन जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के 10 जिलों में वज्रपात और मेघगर्जन का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. जहां सीतामढ़ी, मधुबनी और शिवहर के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है तो वहीं कैमूर, औरंगाबाद, रोहतास, नवादा, गया, बांका और जमुई में भी मौसम बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है.