logo-image

Bihar News: नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, 8 प्रस्तावों पर लगी मुहर

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज बिहार कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी. कैबिनेट की बैठक में कुल 8 एजेंडों पर मुहर लगी है.

Updated on: 13 Oct 2023, 12:55 PM

highlights

  • नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म
  • बैठक में 8 प्रस्तावों पर लगी मुहर
  • एक हफ्ते में दूसरी बार हुई बैठक
  • कई मायनों में अहम मानी जा रही थी बैठक

Patna:

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज बिहार कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी. कैबिनेट की बैठक में कुल 8 एजेंडों पर मुहर लगी है. कैबिनेट ने सरकारी सेवकों को प्रोन्नति के पद पर योग्य कर्मियों को कार्यकारी प्रभार देकर प्रोन्नति देगी. प्रोन्नति देने पर कैबिनेट ने मुहर लगाई है. प्रमोशन में एससी-एसटी कर्मियों को कोटे के अंदर कोटा दिया जाएगा. साल 2016 से सराकरी कर्मियों को प्रोन्नति बाधित है. एससी-एसटी के 17 फीसदी पद रिजवर्ड रखकर प्रमोशन दिया जाएगा.

5 लाख सरकारी सेवक को फायदा

एससी वर्ग के कर्मियों को 16 प्रतिशत और ST वर्ग के कर्मियों के लिए एक फीसदी को फ्रिज रखा जाएगा. सरकार के इस फैसले से बिहार के तकरीबन 5 लाख सरकारी सेवक को फायदा होगा. पुलिस और शिक्षकों को भी इसका लाभ मिलेगा. सुप्रीम कोर्ट में एससी-एसटी आरक्षण का मामला चल रहा है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सामान्य प्रमोशन दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: ललन सिंह ने प्रधानमंत्री पर साधा निशाना, बीजेपी ने कह दी ये बड़ी बात

बैठक में 8 प्रस्तावों पर लगी मुहर

बिहार सरकार किसानों से धान खरीदेगी वित्तीय वर्ष 2023-24 में रबी फसल के लिए कुल 8 हजार करोड़ अधिप्राप्ति से जुड़े संस्थाओं को ऋण उपलब्ध कराई है.बिहार सरकार गारंटी दी है. उग्रवाद प्रभावित जिलों को 37 करोड़ 83 लाख रुपए दिए गए हैं. विशेष आधारभूत संरचना योजना वर्ष 2022-26 के तहत यह जारी की गई है. आईजीआईएमएस पटना के आई डिपार्टमेंट में कुल 149 पोस्ट क्रिएट किए गए हैं. पद सृजन पर कैबिनेट ने मुहर लगाई है. बिहार के सभी सरकारी डेंटल हॉस्पिटल में एक समान एडमिशन फी किए जाने पर कैबिनेट ने मंजूरी लगाई है. स्नातक और स्नातकोत्तर में नामांकन और अन्य शुल्क एक समान किया गया है.