logo-image

बिहार के इन जिलों में तेजी से फैल रहा आई फ्लू, स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को दी सलाह

बिहार के किशनगंज से सबको चौंका देने वाली खबर आई है, बदलते मौसम के कारण बिहार के किशनगंज जिले में आंखों का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. यहां हर 10 में से छह मरीज इससे संक्रमित पाए जाते हैं.

Updated on: 27 Jul 2023, 01:18 PM

highlights

  • बिहार के इन जिलों में तेजी से फैल रहा आई फ्लू
  • स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को दी सलाह
  • अस्पताल में 10 में से 6 मरीजों को संक्रमण

 

 

Kishanganj:

बिहार के किशनगंज से सबको चौंका देने वाली खबर आई है, बदलते मौसम के कारण बिहार के किशनगंज जिले में आंखों का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. यहां हर 10 में से छह मरीज इससे संक्रमित पाए जाते हैं. संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से स्वस्थ लोग भी इस संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं. इसके साथ ही शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक संक्रमित मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. 

इसके साथ ही किशनगंज सदर अस्पताल के सीएमओ डॉ. कौशल किशोर प्रसाद ने इस संक्रमण को लेकर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. उनका कहना है कि यह बीमारी घरों में एक-दूसरे से फैल रही है, यह एक वायरल बीमारी है, खासकर बरसात के मौसम में ज्यादातर लोग इस संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं. साथ ही उन्होंने आई फ्लू से बचने के लिए पर्सनल हाईजीन को मेंटेन करने की सलाह दी. खासकर बरसात के दिनों में इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. बता दें कि पर्सनल हाईजीन, जैसे - ''रोज स्नान जरूर करें, साफ-सुथरा कपड़े पहनें, हाथ और मुंह धोने के लिए हैंडवाश या साबुन का इस्तेमाल करें और सबसे जरूरी बात है कि संक्रमित रोगियों से जरूर बचें.''

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार के इन 12 जिलों में आज हो सकती है बारिश, जानें मौसम अपडेट

आई-फ्लू की चपेट में ज्यादा आ रहे बच्चे -महिलाएं

इसके साथ ही आपको बता दें कि, ''आई-फ्लू संक्रमण उमस भरी गर्मी और बारिश के दौरान फैलता है. यह संक्रमण एक-दूसरे से भी फैलता है. बड़ी संख्या में आंखों के संक्रमण से पीड़ित रोगी रोज किशनगंज सदर अस्पताल में आ रहे हैं. इसके साथ ही देखा जा रहा है कि आई फ्लू की चपेट में बच्चों और महिलाओं की संख्या अधिक है. यह संक्रमण देखते ही आंखों में दिखाई देने लगता है, इससे बचने के लिए व्यक्ति को सावधान रहने की जरूरत है. अगर आंखें आ जाएं या आई-फ्लू के लक्षण दिखाई दें तो प्रभावित व्यक्ति की तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं.