logo-image

लोकसभा चुनाव से पहले 'इंडिया गठबंधन' को बड़ा झटका, ममता बनर्जी ने छोड़ा साथ

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका दिया है.

Updated on: 24 Jan 2024, 02:42 PM

highlights

  • लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश को झटका
  • ममता बनर्जी ने कह दी बड़ी बात
  • जेडीयू नेता ने दी प्रतिक्रिया

 

Patna:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका दिया है. जहां विपक्षी एकता के साथ ममता कदम से कदम मिलाकर साथ चलती नजर आ रही थी, वहीं 2024 लोकसभा चुनाव से पहले ममता ने यह साफ कर दिया है कि उनकी पार्टी अकेले ही चुनाव लड़ेगी. अब यहां यह सवाल उठता है कि जहां देश की सभी विपक्षी पार्टियों को नीतीश कुमार ने एकजुट किया था, वह अब बिखरता नजर आ रहा है. इस बीच नीतीश कुमार का अगला कदम क्या है, इसका सब इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि विपक्षी एकता की मुहिम की शुरुआत बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने की थी और कई विपक्षी दलों को 2023 में एक साथ पटना में एक मंच पर लेकर आए थे. वहीं, विपक्ष बार-बार यह दावा कर रही थी कि चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन बिखर जाएगा और ममता के इस फैसले के बाद से विपक्ष के दावे सही होते दिख रहे हैं. जेडीयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी. 

यह भी पढ़ें- 4 फरवरी को बिहार के इस जिले में आ रहे हैं PM Modi, इन योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

जेडीयू नेता ने दी प्रतिक्रिया

केसी त्यागी ने कहा कि हम चिंतित भी है और कष्ट में भी हैं क्योंकि नीतीश कुमार के अथक प्रयासों के बाद ही इंडिया गठबंधन अस्तित्व में आया था. ममता बनर्जी, अखिलेश यादव और अरविंद केजरीवाल को आशंका थी कि कांग्रेस पार्टी के साथ आने में दिक्कत होगी. इसलिए गैर कांग्रेसी और गैर बीजेपी वाला गठबंधन बनना चाहिए. आगे बात करते हुए त्यागी ने कहा कि नीतीश जी के प्रयासों के बाद ही सभी लोग पटना आने के लिए तैयार हुए, लेकिन हमें अफसोस है कि बड़ा दल होने के नाते कांग्रेस को सहृदयता दिखानी चाहिए थी. कांग्रेस कई राज्यों में किसी भी पार्टी के साथ सीट शेयरिंग को तैयार नहीं है. राहुल गांधी और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अनुरोध किया है कि वो इसमें दखल दें नहीं तो इंडिया गठबंधन संकट में आ जाएगा.

लोकसभा चुनाव में टीएमसी नहीं करेगी तालमेल

आपको बता दें कि ममता बनर्जी ने स्पष्ट कर दिया है कि टीएमसी बंगाल में किसी के साथ भी तालमेल नहीं करेगी और उनकी पार्टी को भी कांग्रेस की तरफ से भारत जोड़ो न्याय यात्रा की कोई जानकारी नहीं दी गई है. बता दें कि नीतीश कुमार ने टीएमसी, आप पार्टी और समाजवादी पार्टी को कांग्रेस के साथ लाने के लिए काफी प्रयास किए थे और असंभव को संभव कर दिखाया, लेकिन चुनाव के नजदीक आते ही इंडिया गठबंधन बिखरना शुरू हो चुकी है.