logo-image

Bhagalpur bridge collapse: IIT रुड़की ने बिहार सरकार को सौंपी रिपोर्ट, अब दोषियों पर होगी कार्रवाई

अब आईआईटी रुड़की ने भागलपुर में गिरे पुल से संबंधित जांच की रिपोर्ट को बिहार सरकार को सौंप दिया है. अब राज्य सरकार इसकी जांच कर आगे की कार्रवाई करेगी. दोषियों पर अब गाज गिर सकती है. बता दें कि पथ निर्माण विभाग को देर शाम यह रिपोर्ट सौंपी गई है.

Updated on: 07 Jun 2023, 11:19 AM

highlights

  • IIT रुड़की ने बिहार सरकार को सौंपी रिपोर्ट
  • पथ निर्माण विभाग को देर शाम सौंपी गई रिपोर्ट 
  • काम को अस्थाई रूप से रोक दिया गया है

Patna:

भागलपुर में गिरे पुल ने पूरे बिहार की सियासत को गर्म कर दिया है. केवल बिहार ही नहीं पूरे देश में अब इसकी चर्चा हो रही है और बिहार सरकार पर कई सवाल खड़े किए जा रहे हैं. ऐसे में अब आईआईटी रुड़की ने भागलपुर में गिरे पुल से संबंधित जांच की रिपोर्ट को बिहार सरकार को सौंप दिया है. अब राज्य सरकार इसकी जांच कर आगे की कार्रवाई करेगी. दोषियों पर अब गाज गिर सकती है. बता दें कि पथ निर्माण विभाग को देर शाम यह रिपोर्ट सौंपी गई है.

यह भी पढ़ें : Bihar News: शादी समारोह में फिर हुई हर्ष फायरिंग, तीन लोगों को लगी गोली

आईआईटी रुड़की ने सौंप दी रिपोर्ट 

वहीं, इस मामले में विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बयान दिया है. उन्होंने कहा कि आईआईटी रुड़की के तरफ से जांच रिपोर्ट सौंप दी गई है. इस रिपोर्ट की जांच बिहार सरकार करेगी जिसके बाद जो भी दोषी पाया जाएगा. उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. वहीं, उन्होंने ये भी कहा कि अब नया डीपीआर तैयार किया जाएगा, जिसके बाद पुल का निर्माण फिर से शुरू होगा. आपको बात दें कि इस मामले में जब तक पूरी रिपोर्ट नहीं आती है तब तक काम को अस्थाई रूप से रोक दिया गया है.

कार्यपालक अभियंता को किया गया सस्पेंड

पथ निर्माण विभाग ने कार्रवाई करते हुए कार्यपालक अभियंता को सस्पेंड कर दिया है. वहीं, पुल बना रही कंपनी एसपी सिंग्ला को शो-कॉज नोटिस जारी कर दिया है और 15 दिन के अंदर जवाब तलब किया है. वहीं, पुल गिरने का मामला पटना हाईकोर्ट भी पहुंच गया है. पटना हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है. याचिका में स्वतंत्र एजेंसी से मामले की जांच कराने की मांग की गई है. वहीं, दोषी और जिम्मेदारों पर कार्रवाई की मांग भी की गई है.

एसपी सिंग्ला बना रही 5 बड़े पुल 

  • निर्माणाधीन पुल                   लागत        डेडलाइन
  • सुल्तानगंज-अगुवानी            1711         दिसंबर  2023
  • नया महात्मा गांधी                1794         सितंबर  2024
  • शेरपुर-दिवघारा                   3012        दिसंबर   2026
  • नया विक्रमशिला                  958          अप्रैल     2027
  • मोकामा ब्रिज                      1161         अग्रस्त   20232