logo-image

बगहा: गंडक नदी का गिरा जलस्तर, निचले इलाके के लोगों को मिली थोड़ी राहत

बिहार में लगातार बारिश के बाद नदी और गंगा के पानी में उफान आ गया था, लेकिन अब गंडक नदी के जलस्तर में गिरावट हो रही है. वहीं, बगहा में गंडक नदी का जलस्तर गिरने से कई जगहों पर कटाव शुरू हो गया है

Updated on: 01 Sep 2023, 03:52 PM

highlights

  • गंडक नदी का गिरा जलस्तर 
  • निचले क्षेत्र के लोगों को मिली थोड़ी राहत
  • चिलचिलाती धूप से लोग परेशानी 

 

Bagaha :

बिहार में लगातार बारिश के बाद नदी और गंगा के पानी में उफान आ गया था, लेकिन अब गंडक नदी के जलस्तर में गिरावट हो रही है. वहीं, बगहा में गंडक नदी का जलस्तर गिरने से कई जगहों पर कटाव शुरू हो गया है, जिससे निचले इलाके के लोगों को गंडक के पानी से राहत मिल गई है. फिलहाल गंडक बराज से 77 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है, यही कारण है कि निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को फिलहाल गंडक से कोई परेशानी नहीं है, लेकिन कुछ जगहों पर गंडक दबाव बना रही है और कटान कर रही है, जिससे उन इलाकों के लोगों में दहशत का माहौल है.

आपको बता दें कि बगहा और इसके आसपास के इलाकों में पिछले 5 दिनों से बारिश बंद है. सुबह से ही लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को बारिश की 30% संभावना है, जो नगण्य है, जबकि शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री रहने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: INDIA गठबंधन की तीसरी बैठक: मनोज झा का बयान-'हर पार्टी अपने ही नेता को...'

इसके साथ ही आपको बता दें कि गंडक नदी के घटते-बढ़ते जलस्तर के कारण गंडक अभी भी मधुबनी के गदियानी में कटाव कर रही है. इधर, पीपी तटबंध की पटरी से नदी की दूरी 33 मीटर है, जिसे देख स्थानीय लोगों में भय व्याप्त हो गया है. लोगों का कहना है कि अगर पीपी तटबंध टूटा तो लाखों लोग प्रभावित होंगे. हालांकि प्रशासनिक अधिकारी पल-पल की रिपोर्ट ले रहे हैं, जल संसाधन विभाग कटाव रोकने के लिए पुरजोर प्रयास कर रहा है, लेकिन कटाव रुकने का नाम नहीं ले रहा है.

ठकराहा में गंडक का कटाव

वहीं आपको बता दें कि ठकराहा के बहेलिया ठोकर के निचले हिस्से में नदी का कटाव तेज हो गया है, किसानों की करीब 20 एकड़ जमीन फसल समेत नदी में समा चुकी है. इसके साथ ही गांव में अफरा-तफरी का माहौल है, कटाव रुकने का नाम नहीं ले रहा है.