logo-image

WTC Final: फाइनल तक ऐसे पहुंची टीम इंडिया, कई मुश्किलों को किया पार

भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में लगातार दूसरी बार पहुंची है. भारतीय टीम को इस फाइनल में पहुंचने के लिए 6 कड़ी सीरीज खेलनी पड़ी, जिसमें से एक में उसे नजदीकी हार मिली.

Updated on: 05 Jun 2023, 07:05 AM

highlights

  • विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम का सफर
  • इंग्लैंड में 2-1 से शुरु, 2-2 पर खत्म
  • 6 में से 4 सीरीज में टीम इंडिया को मिली जीत

नई दिल्ली:

WTC Final 2023, Team India road to World Test Championship : टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में है. टीम इंडिया लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है. इस बार भारतीय टीम का सफर बिल्कुल भी आसान नहीं रहा है. भारतीय टीम आखिर में जाकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में स्थान बना सकी है. इसके लिए उसने 6 सीरीज में हिस्सा लिया, जिसमें हार सिर्फ एक में मिली, लेकिन जो जीत मिलीं, वो काफी नजदीकी थी. आज हम बता रहे हैं इस सफर में टीम इंडिया ने किन टीमों के खिलाफ सीरीज खेला और कैसे उनमें जीत हासिल की.

इंग्लैंड में सीरीज 2-2 से बराबर

भारतीय टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे एडिशन की शुरुआत इंग्लैंड पर 2-1 की बढ़त से की. कोरोना की वजह से सीरीज को बीच में ही छोड़ना पड़ा. लेकिन अगले साल फिर से भारतीय टीम को इंग्लैंड जाना पड़ा, लेकिन आखिरी टेस्ट में जॉनी बैरिस्टो के सेंचुरी की बदौलत इंग्लैंड ने जीत हासिल की और सीरीज 2-2 से बराबर हो गई.

न्यूजीलैंड का भारत दौरा, 1-0 से मिली जीत

मयंक अग्रवाल और अन्य भारतीय बल्लेबाजों के दम पर टीम इंडिया ने अपने घर में ये सीरीज 1-0 से जीत हासिल की. एक टेस्ट मैच बेहद नजदीकी मुकाबले में ड्रॉ रहा. इसी सीरीज में श्रेयर अय्यर ने अपना दम दिखाया और टीम को इंडिया को पहली सीरीज जीत मिली.

ये भी पढ़ें : WTC Final 2023 : भारत के खिलाफ फाइनल से पहले ऑस्ट्रेलिया को तगड़ा झटका, स्टार बॉलर हुआ बाहर

टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा, भारतीय टीम की पहली हार

भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर 2-1 से हार मिली. ये टीम इंडिया की इकलौती सीरीज हार थी. ये सीरीज काफी कांटेदार रही. पहले टेस्ट में भारतीय टीम ने जीत हासिल की, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अगले दो मैच नजदीकी मुकाबले में जीत लिये.

श्रीलंका का भारत दौरा, टीम इंडिया ने किया क्लीन स्वीप

श्रीलंका की टीम भारत के दौरे पर पहुंची, जिसे बुमराह की अगुवाई में टीम इंडिया ने 2-0 से क्लीन स्वीप किया. रविंद्र जडेजा एक बार फिर से टीम इंडिया के हीरो बनकर निकले. इस सीरीज में श्रीलंकाई टीम का सर्वोच्च प्रदर्शन 208 रनों पर आल ऑउट होने का रहा.

ये भी पढ़ें : WTC Final 2023: टेस्ट चैंपियनशिप में छक्के जड़ने वाले टॉप 5 इंडियन बैटर

टीम इंडिया का बांग्लादेश दौरा

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के दौरे पर 2-0 से जीत हासिल की. ये मुकाबले कांटे के रहे. चेतेश्वर पुजारा ने 4 पारियों में 222 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की. इसके बाद भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को अपने घर में हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एंट्री कर ली.