logo-image

T20 WC: पाकिस्तान के पक्ष में गवाही दे रहे ये आंकड़े, इतिहास बदल पाएगी न्यूजीलैंड?

न्यूजीलैंड के टीम दिग्गज टीमों को हराकर सुपर 12 के ग्रुप वन में शीर्ष पर है. वहीं, पाकिस्तान की बात करें तो पाकिस्तान की टीम किसी तरह से सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल हुई है. 

Updated on: 09 Nov 2022, 12:09 AM

highlights

  • न्यूजीलैंड मौजूदा वक्त में पाकिस्तान से है मजबूत
  • वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से हर बार हारी न्यूजीलैंड
  • विलियमसन के पास इतिहास बदलने का मौका 

नई दिल्ली:

टी20 वर्ल्ड कप 2022 आखिरी चरण में है. सुपर 12 के सभी मुकाबले खेले जा चुके हैं. वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ बजे से है. न्यूजीलैंड का सफर वर्ल्ड कप में शानदार रहा है. क्योंकि न्यूजीलैंड की टीम दिग्गज टीमों को हराकर सुपर 12 के ग्रुप वन में शीर्ष पर है. वहीं, पाकिस्तान की बात करें तो पाकिस्तान की टीम किसी तरह से सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल हुई है. 

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में न्यूजीलैंड ने केन विलियमसन की कप्तानी में जिस तरह से क्रिकेट खेली है. जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. जबकि पाकिस्तान की गेंदबाजी तो कुछ हद तक ठीक रही है. लेकिन पाकिस्तान के बल्लेबाज अब तक कुछ खास कमाल नहीं कर पाए हैं. टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो न्यूजीलैंड की टीम मौजूदा वक्त में पाकिस्तान से मजबूत है. लेकिन वर्ल्ड में दोनों टीमों के बीच आंकड़ों पर नजर डालें तो पाकिस्तान के पक्ष में गवाही दे रहे हैं.

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जब भी आमना-सामना हुआ है. पाकिस्तान का पलड़ा भारी रहा है. ऐसे में न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या न्यूजीलैंड की टीम बुधवार के खेले जाने वाले सेमीफाइनल मुकाबले पाकिस्तान को हराकर इतिहास बदलेगी. या फिर पाकिस्तान एक बार फिर न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाने में कामयाब होगी. न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच तीन बार तीन बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आमना-सामना हुआ है. तीनों बार पाकिस्तान जीतने में सफल हुआ है. 

1992 वर्ल्ड कप पाकिस्तान की चार विकेट से जीत 

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच साल 1992 में वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आमना-सामना हुआ था. पाकिस्तान ने इस मुकाबले को चार विकेट से जीता था. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट खोकर 262 रन बनाने में सफल हुई थी. जवाब में पाकिस्तान की टीम 49 ओवर में 264 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया था. इस मुकाबले में इंजमामुल हक को मैन ऑफ द् मैच चुना गया था.

1999 वर्ल्ड कप पाकिस्तान की नौ विकेट से जीत   

इसके बाद दोनों टीमें साल 1999 के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भिड़ीं. इस मुकाबले को पाकिस्तान नौ विकेट से जीतने में सफल हुई थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट खोकर 241 रन बनाने में सफल हुई थी. जवाब में पाकिस्तान ने एक विकेट खोकर 47.3 ओवर में 242 रन बनाकर मैच जीत लिया था. इस मुकाबले में शोएब अख्तर को मैन ऑफ द् मैच चुना गया था. शोएब अख्तर ने 55 रन खर्च कर तीन विकेट झटका था. 

2007 टी20 वर्ल्ड कप पाकिस्तान छ: विकेट से जीत 

इसके बाद दोनों टीमें साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में आमने-सामने हुईं थी. पाकिस्तान ने छ: विकेट से मैच जीतकर न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 143 रनों का स्कोर करने में सफल हुई. जवाब में पाकिस्तान की टीम 18.5 ओवर में चार विकेट खोकर 147 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया था. इस मुकाबले में उमर गुल को मैन ऑफ द् मैच चुना गया था. उमर गुल ने 15 रन खर्च कर तीन विकेट अपने नाम किया था. 

बुधवार को न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में चौथी बार आमना-सामना होगा. अब देखना है कि न्यूजीलैंड की टीम अपनी फॉर्म बरकरार रखते हुए पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बनाने में सफल होती है, या फिर पाकिस्तान चौथी बार न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाने में सफल होगी.