logo-image
लोकसभा चुनाव

WFI Suspended : भारत को तगड़ा झटका, भारतीय कुश्ती संघ की मान्यता रद्द, United World Wrestling का बड़ा फैसला

WFI Suspended : यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) की सदस्यता को रद्द कर दिया है. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि WFI में लंबे से अध्यक्ष पद के चुनाव नहीं हुए थे.

Updated on: 24 Aug 2023, 01:01 PM

नई दिल्ली:

WFI Suspended : यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) को तगड़ा झटका दिया है.  उन्होंने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) की सदस्यता रद्द कर दी है. अध्यक्ष पद के चुनाव में देरी की वजह से यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने यह बड़ा फैसला लिया है. बता दें कि इसी साल मई में ही UWW ने चुनाव के बारे में जानकारी नहीं देने पर भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित करने की धमकी दी थी. 12 अगस्त को कुश्ती संघ का चुनाव होना था लेकिन इससे एक दिन पहले ही पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने इसपर रोक लगा दी.

UWW ने WFI को लिखा था पत्र

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 30 मई को यूनाइटेट वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने भारतीय कुश्ती महासंघ को एक लेटर लिखा था. जिसमें अगले 45 दिनों में यानी कि 15 जुलाई तक अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने की बात कही गई थी. ऐसा नहीं करने पर UWW ने WFI की सदस्यता रद्द करने की धमकी भी दी थी.  

यह भी पढ़ें: भारत का Chandrayaan-3 सफल, अब World Cup 2023 भी जीतेगा भारत, Mumbai Indians ने बताया कैसा बन रहा संयोग

12 अगस्त को होने थे चुनाव

दरअसल, 11 जुलाई को भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव होने थे, लेकिन उस वक्त असम हाईकोर्ट ने असम रेसल‍िंग एसोस‍िएशन की मान्यता को लेकर चुनाव पर स्टे लगा दिया था. इसके बाद फिर WFI के शासी निकाय में 15 पदों के लिए 12 अगस्त को चुनाव होने थे. भारतीय कुश्ती महासंघ के वर्तमान प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह सहित चार उम्मीदवारों ने इस पद के लिए नई दिल्ली में ओलंपिक भवन में नामांकन भरा.

चंडीगढ़ कुश्ती संस्था के दर्शन लाल को महासचिव पद के लिए नामांकित किया गया था, जबकि उत्तराखंड के एसपी देसवाल को बृज भूषण शिविर से कोषाध्यक्ष के लिए नामांकित किया गया था. लेकिन एक बार फिर हरियाणा कुश्ती एसोसिएशन ने हरियाणा हाईकोर्ट से चुनाव पर स्टे ले लिया था. जिससे चुनाव फिर टल गए.

यह भी पढ़ें: Asia Cup से पहले Virat Kohli ने पास की Yo-Yo Test, सोशल मीडिया पर जाहिर की खुशी

लंबे समय से हो रहा था विरोध

बता दें कि बृजभूषण शरण पर लगे यौन शोषण के आरोपों के बाद WFI के पदाधिकारियों को सस्पेंड कर एक कमेटी बनाई गई थी. जहां जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के पूर्व जज एम एम कुमार को कुश्ती महासंघ के नए चुनाव के लिए अधिकारी बनाया गया था.