logo-image

विंबलडन सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अरब महिला बनीं ओन्स जेब्युर, जानिए उनकी खास बातें

विंबलडन 2022 (Wimbledon 2022) में बड़े-बड़े खिलाड़ियों से ज्यादा अब ओन्स जेब्युर के नाम की चर्चा हो रही है. वह विंबलडन सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अरब महिला बन गई हैं. 

Updated on: 08 Jul 2022, 10:01 AM

दिल्ली:

Ons Jabeur reaches in wimbledon semi Final :  विंबलडन का रोमांच अपने चरम पर हैं. सेमीफाइनल की दौड़ शुरू हो गई है लेकिन फाइनल में पहुंचने से पहले और सेमीफाइनल खेलने से पहले ही जिस महिला खिलाड़ी का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है वह हैं ओन्स जेब्युर. ओन्स जेब्युर (Ons Jabeur) का नाम इसलिए खास है क्योंकि वह किसी भी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अरब महिला हैं. हालांकि आपको बता दें कि ओन्स जेब्युर का यह पहला कारनामा नहीं है. 

इसे भी पढ़ें : IND vs ENG 1st t20 Match : पहले मैच में भारत की शानदार जीत, ये रहे जीत के हीरो

28 अगस्त 1994 को ट्यूनिशिया में जन्मी ओन्स बचपन से ही टेनिस की तमाम उपलब्धियां हासिल करने लगी थीं. ट्यूनिशिया के कसार हिलाल शहर में जन्मीं ओन्स को तीन साल की उम्र से ही उनकी मां ने टेनिस का रैकेट थमा दिया था. ओन्स अब तक तीन डब्ल्यूटीए टूर सिंगल्स खिताब जीत चुकी हैं. इसके अलावा आईटीएफ वीमेंस सर्किट में 11 सिंगल्स खिताब और 1 डबल खिताब जीत चुकी हैं. 

ओन्स ने जूनियर स्तर पर भी सफलता के परचम लहराए. उन्होंने जूनियर फ्रेंच ओपन में साल 2010 और 2011 में फाइनल खेला. साल 1964 के बाद जूनियर खिताब में जीतने वाली पहली अरब खिलाड़ी बनीं. साल 2019 में ओन्स जेब्युर को अरब वीमेन ऑफ दी ईयर खिताब से नवाजा गया. विंबलडन सेमीफाइनल से पहले अगर नजर डालें तो साल 2020 में ओन्स ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेजर क्वार्टर फाइनल में भी पहुंच चुकी हैं. इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली भी जेब्युर पहली अरब महिला हैं. 

बता दें कि ये तमाम सफलताएं पाने वाली ओन्स की इस सफलता में उनकी मां का बड़ा हाथ था. जेब्युर की मां ओकेजनली टेनिस खेलती थीं. उन्होंने ही तीन साल की उम्र में उसे टेनिस खेलना सिखाया और चार साल की उम्र में कोच नबील मिल्क के पास टेनिस सीखने के लिए भेजा जहां उन्होंने दस साल तक ट्रेनिंग ली. ओन्स चार भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं. अपने शहर में कोचिंग के बाद ओब्यूर ने ट्यूनिस शहर जाकर टेनिस की कोचिंग लेनी शुरू की. साल 2007 से यानी 13 साल की उम्र में जेब्युर ने आईटीएफ जूनियर सर्किट में खेलना शुरू कर दिया. अपने पहले ही टूर्नामेंट में उन्होंने दो इवेंट जीते. इसके बाद सफलता की झड़ी लगा दी. 

फिलहाल विंबलडन 2022 में उनके प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने सेंटर कोर्ट पर मैरी बोजकोवा को 3-6, 6-1, 6-1 हराकर सेमीफानल में जगह बनाई. उनकी इस सफलता से उनके प्रशंसक खुशी से सराबोर हैं.