logo-image

ओलंपिक में कबड्डी को शामिल कराने का प्रयास करेगी भारत सरकार, खेलमंत्री ने कही ये बड़ी बातें

रिजीजू ने कहा कि एक खेल मंत्री के रूप में यह देखकर मैं काफी उत्साहित हूं कि किस तरह से देशी खेल सफलतापूर्वक आगे बढ़ा है. कबड्डी इसका सटीक उदाहरण है.

Updated on: 07 Oct 2019, 07:21 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि पेरिस में 2024 में होने वाले ओलंपिक खेलों में कबड्डी को शामिल करवाने के लिये सरकार हर संभव प्रयास करेगी. रिजिजू ने स्टार स्पोर्ट्स पर केबीडी लाइव के दौरान कहा, "एक खेल मंत्री के रूप में यह देखकर मैं काफी उत्साहित हूं कि किस तरह से देशी खेल सफलतापूर्वक आगे बढ़ा है. कबड्डी इसका सटीक उदाहरण है कि किस तरह से देशी खेल का स्तर सफलतापूर्वक आगे बढ़ता है."

ये भी पढ़ें- ब्रैंडन किंग के चौके-छक्कों से भीग गया पूरा शहर, 60 गेंदों में शतक.. जड़े 11 छक्के और 10 चौके

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यह खेल संस्कृति की शुरूआत है जिसकी हमने भारत के लिये कल्पना की थी और अब जो वास्तविकता बनती जा रही है. कबड्डी को अगले ओलंपिक का हिस्सा बनाने के लिए हम अपनी तरफ से हरसंभव सामूहिक प्रयास करेंगे. मैं इसके प्रति आश्वस्त हूं." 1936 में हालांकि बर्लिन में हुए ओलंपिक खेलों में कबड्डी को एक प्रदर्शनी के रूप में खेला गया था.

ये भी पढ़ें- Confirm: इस शख्स के साथ शादी करने जा रही हैं सानिया मिर्जा की बहन अनम मिर्जा, क्रिकेट से है सीधा संबंध

किसी भी खेल को ओलंपिक में शामिल करने के लिए कम से कम 75 देशों के पुरुष टीम द्वारा उस खेल को खेला जाता हो. वहीं, महिलाओं के लिए कम से कम 40 देश उस खेल को खेलते खेलते हो. कबड्डी, एशियाई खेलों का हिस्सा है लेकिन ओलंपिक का नहीं है. विश्व में 40 देशों के पास कबड्डी की राष्ट्रीय टीम है. वहीं, 2016 में अहमदाबाद में हुए कबड्डी विश्व कप में 12 देशों ने भाग लिया था.