logo-image

Sardar Singh Birthday: जब इस 22 साल के कप्तान ने संभाली भारतीय हॉकी की कमान..

Sardar Singh Birthday: टीम इंडिया हॉकी के पूर्व कप्तान का आज जन्मदिन है. आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ खास पलों के बारे में.

Updated on: 15 Jul 2023, 10:06 AM

नई दिल्ली:

Sardar Singh Birthday: साल 2008 की बात है, जब एक 22 साल का युवा खिलाड़ी मैदान के बीचो बीच हॉकी को लेकर खड़ा था. टीम को बता रहा था कि क्या करना है और कैसे करना है. टीम के अंदर समय-समय पर जोश भी भर रहा था. उम्मींद चेहरे पर पूरी नजर आ रही थी. किसी ने नहीं सोचा था कि ये खिलाड़ी आगे जाकर भारतीय हॉकी के लिए एक बड़ा कप्तान बन सकता है. जी हां. हम बात कर रहे हैं हॉकी के सरदार की. आज सरदार सिंह (Sardar Singh Birthday) का जन्मदिन है. 15 जुलाई 1986 में सरदार सिंह पंजाब में जन्मे थे.

यह भी पढ़ें: ICC Equal Prize Money: महिलाओं को लेकर आईसीसी का ऐतिहासिक फैसला, अब पुरुषों की करेंगी बराबरी

मिडफील्डर रहे सरदार सिंह (Sardar Singh)

टीम में पॉजिशन की बात करें तो सरदार सिंह (Sardar Singh Birthday) मिडफील्डर रहे. अपने खेल के जरिए टीम को कई सफलताएं दिलाईं. गोल की बात करें तो टीम इंडिया के लिए 243 मैचों में 15 गोल किए. नेशनल टीम में साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ एंट्री की. आते ही सरदार सिंह ने दिखा दिया कि कोई भी टीम इन्हें हल्के में ना ले.

यह भी पढ़ें: IND vs WI : 'गाली देंगे रोहित भाई', ईशान किशन ने शुभमन गिल को किया सतर्क

पुरस्कारों की लगी हुई है लंबी लाइन

पुरस्कारों की बात करें तो साल 2012 में सरदार सिंह को अर्जुन पुरस्कार, साल 2015 में नागरिक सम्मान पद्मश्री सरदार सिंह को मिला. टीम के लिए हर एक अहम मौके पर सरदार सिंह ने अपना 100 फीसदी से ऊपर देने की कोशिश की है. 2012 के समर ओलंपिक क्वालीफायर की बात करें तो सरदार सिंह इस टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे. वहीं टीम इंडिया को गोल्ड दिलाया था. आज इस भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान (Sardar Singh Birthday) को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं.