Good News : भारत की विनेश फोगाट ने टोक्‍यो ओलंपिक के लिए किया क्‍वालीफाई

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 18, 2019 12:44:24 PM
 Photo India_AllSports

Photo India_AllSports (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

भारत के लिए एक बड़ी और अच्‍छी खबर आ रही है. भारत की महिला स्‍टार पहलवान विनेश फोगाट ने वर्ल्‍ड रेसिलंग चैंपियनशिप में अपने दूसरे मुकाबले में जीत दर्ज कर ली है. उन्‍होंने यूएसए के खिलाड़ी सारा एन हिल्‍डेब्रांट को 8-2 से करारी मात दी. इस जीत के साथ ही विनेश को अब 53 किलो भारवर्ग में ओलंपिक कोटा हासिल हो गया है. वहीं इस टूर्नामेंट में भी विनेश के कम से कम कांस्‍य पदक जीतने की संभावना बढ़ गई है, अब उनका मुकाबला ग्रीक की खिलाड़ी मारिया की चुनौती है, अगर उन्‍होंने मारिया को हरा दिया तो उन्‍हें कम से कम कांस्‍य पदक जरूर हासिल होगा.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : सबसे बड़ी बॉल को स्‍टीव स्‍मिथ ने कैसे पहुंचाया बाउंड्री पार, देखते रह गए फील्‍डर

आज खेले गए मुकाबले में विनेश फोगाट ने सिल्‍वर मेडल विजेता को करारी मात दी. इस पूरे टूर्नामेंट में विनेश का प्रदर्शन उतार चढ़ाव भरा रहा, कभी उन्‍होंने जीत दर्ज की, वहीं कुछ मुकाबलों में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था. एशियाई खेलों की भारत की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट को प्री-क्वार्टर फाइनल में मंगलवार को हार झेलनी पड़ी थी. दो बार की विश्व चैम्पियन जापान की मायू मुकाइदा ने विनेश के खिलाफ 7-0 से जीत दर्ज की और अगले दौर में जगह बनाई. हालांकि इस हार के बावजूद विनेश के कांस्य पदक जीतने और 2020 टोक्यो ओलम्पिक में पहुंचने की उम्मीदें खत्‍म नहीं हुई थी. आज का मैच जीतकर उन्‍होंने ओलंपिक के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : आज मोहाली में खेला जाएगा दूसरा T-20, टीम इंडिया के सामने मुश्‍किल

विनेश ने प्रतियोगिता की शुरुआत जीत के साथ की थी. महिलाओं के 53 किग्रा भार वर्ग में विनेश ने पहले मुकाबले में रियो ओलम्पिक की पदक विजेता स्वीडन की सोफिया मैटसन को 13-0 के बड़े अंतर से शिकस्त दी थी. मैटसन ने 2016 में रियो में हुए ओलम्पिक खेलों में कांस्य पदक हासिल किया था. रैफरी ने टेकनिकल सुपरियोरिटी के आधार पर 25 वर्षीय विनेश को विजेता घोषित किया था. विनेश 50 किग्रा से अब 53 किग्रा भार वर्ग में रिंग में उतरती हैं. विनेश ने यासर डागु, पोलैंड ओपन और स्पेन ओपन में स्वर्ण पदक जीते हैं.

First Published: Sep 18, 2019 12:44:24 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो