logo-image

IPL 2024 : इस देश में आखिर क्यों बैन है आईपीएल देखना? वजह जानकर होगी हैरानी

आईपीएल का खुमार फैंस के सिर चढ़कर बोलता है. इस टूर्नामेंट का दुनियाभर में फैंस हैं और इसे कई देशों में देखा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक देश ऐसा भी जहां आईपीएल देखना बैन है.

Updated on: 11 Apr 2024, 06:44 PM

नई दिल्ली:

IPL Ban In Afghanistan: आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है. इस लीग में दुनियाभर से खिलाड़ी खेलने आते हैं. इंडियन प्रीमियर लीग का साल 2008 में पहला सीजन खेला गया था. अब इस साल आईपीएल का 17वां सीजन खेला जा रहा है. पिछले 16 सालों से इस टूर्नामेंट ने दुनियाभर में अपना फैंस बनाया. अब आईपीएल का खुमार फैंस के सिर चढ़ कर बोलता है. पूरी दुनिया में आईपीएल के करोड़ों दर्शक हैं. एशिया, यूरोप, अमेरिका और अरब देशों हर जगह आईपीएल देखा जाता है, लेकिव क्या आप जानते हैं कि हमारे एक पड़ोसी देश में आईपीएल देखना बैन है.

महिलाओं की वजह से लगाया बैन

बता दें कि अफगानिस्तान में आईपीएल का टेलीकास्ट नहीं हो रहा है. दरअसल अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार है. तालिबान की सरकार ने अफगानिस्तान में आईपीएल देखने पर रोक लगाई है. हालांकि वहां खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरी जब वहां के खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं तो फिर देखना बैन क्यों हैं, तो चलिए इसके पीछे की वजह जानते हैं. 

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में साल 2021 में अशरफ गनी की सरकार को हटाकर तालिबान ने अपनी सरकार बना ली थी. जिसके बाद से वहां की सत्ता तालिबान के हिसाब से चलती है. ऐसे में तालिबान की ओर लेकर यह वजह बताई गई है कि क्योंकि आईपीएल में चीयर लीडर्स डांस करती है और और ग्राउंड में महिला दर्शक मौजूद होती हैं. इसलिए तालिबान की सरकार ने अफगानिस्तान में आईपीएल के टेलीकास्ट को लेकर बैन लगाया है. 

यह भी पढ़ें: VIDEO : 'लोग मेरे बर्ताव से...', विराट कोहली ने गंभीर-नवीन के साथ हुए विवाद पर दिया रिएक्शन

आईपीएल में खेलते हैं अफगानिस्तान के खिलाड़ी

अफगानिस्तान में भले ही आईपीएल के टेलीकास्ट पर बैन है. लेकिन अफगानिस्तान के बहुत से खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा हैं. IPLमें अफगानिस्तान के कुल 8 खिलाड़ी खेल रहे हैं. जिनमें स्टार स्पिनर राशिद खान और मोहम्मद नबी जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें: IPL Interesting Facts : किसने खेली थी आईपीएल की पहली गेंद और कौन था गेंदबाज? जानकर चौंक जाएंगे