logo-image

IPL 2023 के 5 ऐसे मुकाबले, जब फैंस की सांसे गई थम, 2 मैचों में पार हुआ रोमांच की सारी हदें

राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए आईपीएल का 52वें मैच में काफी ड्रामा देखने को मिला. मजह एक गलती की वजह से राजस्थान के मुंह से जीती हुई मैच छीन गई. दरअसल पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान ने अपने 20 ओवरों में 2 विकेट गंवाकर 214 रनो

Updated on: 08 May 2023, 07:52 PM

नई दिल्ली:

Top-5 Thriller Match In IPL 2023: आईपीएल 2023 अब अपने आखिरी पड़ाव की ओर बढ़ रहा है. आईपीएल  का 16वां सीजन 31 मार्च से शुरू हुआ था. अब तक इस सीजन सभी टीमों के बीच कुल 70 लीग मुकाबला में से 52 मुकाबले खेले जा चुके हैं. आईपीएल का रोमांचक फैंस के सिर चढ़ कर बोल रहा है. इस सीजन कई ऐसे मुकाबले हुए हैं जिनसे फैंस का काफी मनोरंजन किया है. वहीं कुछ ऐसे मुकाबले भी इस सीजन हुए जिसने क्रिकेट प्रेमियों के दिल थामने पर मजबूर कर दिया. आइए हम आपको ऐसे 5 मैचों के बारे में बताते हैं जो काफी रोमांचक रहा है.

1. आईपीएल मैच नंबर 52, वेन्यू- जयपुर, राजस्थान बनाम हैदराबाद 

राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए आईपीएल का 52वें मैच में काफी ड्रामा देखने को मिला. मजह एक गलती की वजह से राजस्थान के मुंह से जीती हुई मैच छीन गई. दरअसल पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान ने अपने 20 ओवरों में 2 विकेट गंवाकर 214 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद को आखिरी ओवर में 17 रनों की दरकार थी. राजस्थान की ओर से संदीप शर्मा गेंदबाजी करने आए. उन्होंने पहले 5 गेंदों में सिर्फ 12 रन दिए और आखिरी गेंद पर विरोधी टीम के बल्लेबाज को आउट किया. जिसके बाद राजस्थान को जीत मिल गई, लेकिन इसके बाद जो हुई उसे देख सब हैरान रह गए.

दरअसल सनराइजर्स के बल्लेबाज अब्दुल समद (Abdul Samad) ने संदीप शर्मा के गेंद पर ने बड़ा शॉट लगाना चाहा लेकिन उनका लॉन्ग ऑफ पर कैच लपक लिया गया. मगर यह गेंद नो बॉल रही. इसकी वजह से समद को जीवनदान भी मिल गया और जीत के लिए 1 एक्स्ट्रा बॉल भी मिली. इसके बाद आखिरी बॉल पर अब्दुल समद ने छक्का जड़कर सनराइजर्स हैदराबाद को शानदार जीत दिलाई. 

2. आईपीएल मैच नंबर 13, वेन्यू- नरेंद्र मोदी स्टेडियम, गुजरात बनाम कोलकाता 

गुजरात और कोलाकात के बीच खेले गया मैच भी किसी चमत्कार से कम नहीं था. इस मुकाबले में केकेआर के स्टार बल्लेबाज रिंकू सिंह ने आखिरी ओवर में लगातार पांच गेंदों में 5 छक्के जड़कर अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई थी. दरअसल गुजरात के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में केकेआर को आखिरी ओवर में 29 रनों की दरकार थी. मैदान पर रिंकू सिंह बल्लेबाजी कर रहे थे. उनके साथ उमेश यादव भी क्रीज पर मौजूद थे.आखिरी ओवर गुजरात के यश दयाल कर रहे थे.  पहली गेंद पर उमेश यादव ने 1 रन लेकर रिंकू सिंह को स्ट्राइक दी. इसके बाद रिंकू सिंह ने लगातार पांच गेंदों में 5 छक्के लगाकर टीम को जीत दिलाई. 

3. आईपीएल मैच नंबर 15, वेन्यू- एम चिन्नास्वामी, लखनऊ बनाम बैंगलोर

लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच बेंगलुरु के चिन्नास्वामी में खेला गया मुकाबला भी रोमांचक की सारी हदे पार कर दिया था. 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ ने आखिरी गेंद पर मुकाबले को अपने नाम करने में कामयाब हुई थी. लखनऊ को आखिरी ओवर में 5 रनों की दरकार थी. आरसीबी के हर्षल पटेल गेंदबाजी करने आए. उन्होंने इस ओवर में 2 विकेट भी झटके. 

यह भी पढ़ें: RR vs SRH: अब्दुल समद का नो बॉल पर पकड़ गया कैच, क्रॉस किया क्रीज, फिर कैसे आए स्ट्राइक पर?

अब आखिरी गेंद पर लखनऊ को जीतने के लिए 1 रन की दरकार थी और आवेश खान स्ट्राइक पर थे. हर्षल की गेंद आवेश के बल्ले पर लगा भी नहीं था लेकिन उन्होंने दौर के एक रन पूरा किया और इस तरह लखनऊ ने मैच को अपने नाम किया था. 

4. आईपीएल मैच नंबर 17, वेन्यू- चेपॉक, सीएसके बनाम राजस्थान

आईपीएल 2023 का 17वां मैच 12 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच चेपॉक स्टेडियम में खेला गया था. इस मैच में संदीप शर्मा ने दुनिया के बेहतरीन फिनिशर में से एक माने जाने वाले एमएस धोनी और रवींद्र जडेजा को 21 रन चेज नहीं करने दिया था. इस मैच में राजस्थान टीम ने 176 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन सीएसके 6 विकेट पर 172 रन ही बना सकी थी. आखिरी ओवर में सीएसके को जीत के लिए 21 रनों की जरूरत थी और स्ट्राइक पर धोनी और नॉन स्ट्राइक पर रवींद्र जडेजा थे. हालांकि धोनी ने इस ओवर में 2 छक्के जड़े थे, लेकिन सीएसके को जीत नहीं दिला पाए. संदीप ने धोनी और जडेजा के सामने 21 रन डिफेंड किया था. 

5 आईपीएल मैच नंबर 47, वेन्यू- राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम, कोलकाता बनाम हैदराबाद 

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स 5 रनों से जीत हासिल की थी. लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद को आखिरी ओवर में 9 रनों की दरकार थी और अब्दुल समद व भुवनेश्वर कुमार क्रीज पर मौजूद थे. केकेआर की ओर से स्पिनर वरुण चक्रवर्ती गेंदबाजी करने आए और उन्होंने सिर्फ 3 रन खर्च कर अपनी टीम को जीत दिलाई.