logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL 2023 की वजह से जोफ्रा ऑर्चर ने खतरे में डाल दिया अपना क्रिकेट करियर?

Jofra Archer ruled out for summer : इंग्लैंड के फास्ट बॉलर जोफ्रा आर्चर अभी फिट नहीं हो पाए हैं. वो पिछले 2 सालों से चोटों से जूझ रहे हैं. लंबे समय तक बेंच पर रहे हैं. इस साल की शुरुआत में MI केपटाउन टीम के लिए मैच खेलने वो साउथ अफ्रीका में...

Updated on: 16 May 2023, 08:07 PM

highlights

  • जोफ्रा आर्चर बर्बाद कर रहे अपना करियर?
  • आईपीएल में भी सभी मैच नहीं खेल पाए थे आर्चर
  • आईपीएल के बीच ही बेल्जियम गए थे आर्चर

नई दिल्ली:

Jofra Archer ruled out for summer : इंग्लैंड के फास्ट बॉलर जोफ्रा आर्चर अभी फिट नहीं हो पाए हैं. वो पिछले 2 सालों से चोटों से जूझ रहे हैं. लंबे समय तक बेंच पर रहे हैं. इस साल की शुरुआत में MI केपटाउन टीम के लिए मैच खेलने वो साउथ अफ्रीका में मैदान पर उतरे. इसके बाद उन्होंने फिर से आराम किया. कुछ मैच इंग्लैंड के लिए खेले. फिर आईपीएल में हिस्सा लेने के लिए उस टीम से जुड़ गए, जिसने चोट के बावजूद उन्हें खरीदा और उनके फिट होने का इंतजार किया. जोफ्रा मैदान पर भी उतरे. 152 से भी ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी की. असरदार नहीं दिखे, तो बीच आईपीएल ही बेल्जियम में डॉक्टर से मिलने चले गए. और तुरंत ही वापस भी लौट आए.

बिना रिहैब पूरा किये ही मैदान में उतर रहे थे आर्चर?

इसके बाद वो मैदान पर भी उतरे. लेकिन अपनी रफ्तार से बॉलिंग नहीं कर पाए. फिर से कुछ मैच खेले और अभी कुछ दिनों पहले इंग्लैंड लौट गए. बताया गया कि वो रिहैब पूरा करने गए हैं. सवाल वही है कि जब वो पूरी तरह से फिट नहीं थे, तो उन्हें मैदान में उतारा ही क्यों गया? और अब जब जोफ्रा आर्चर इंग्लैंड पहुंचे हैं, तो आज खबर आई है कि वो पूरे समर सीजन के लिए ही अनफिट हो गए हैं, क्योंकि उनका रिहैब पूरा ही नहीं हो पाया. और फिर से उनकी एल्बो में दिक्कत उभर आई. ये वही एल्बो है, जो उन्हें लगातार परेशान कर रही है. 

ये भी पढ़ें : MS Dhoni को चूना लगाकर घर लौट रहे हैं बेन स्टोक्स, 1 करोड़ से भी महंगा पड़ा एक रन

क्या पैसों की वजह से आर्चर खुद को मुसीबत में डाल रहे?

मुंबई इंडियंस ने भारी रकम देकर उन्हें खरीदा था. पैसों की ताकत इस केस में समझनी है, तो इसे इस बात से समझ सकते हैं कि जोफ्रा ने मैदान पर वापसी के लिए मुंबई इंडियंस की ही दक्षिण अफ्रीकी फ्रेंचायजी को वापसी के लिए चुना. फिर फिटनेस साबित करने के बाद राष्ट्रीय टीम में गए और अभी फिर से बाहर हो गए. अगर जोफ्रा पूरी तरह से फिट नहीं थे, तो मैदान पर वापसी की इतनी जल्दी ही क्यों की? उन्हें पता होना चाहिए कि उनका शरीर कैसा है और उनके शरीर को फिट होने में कितना समय लगेगा. लेकिन अब जबकि वो इंग्लैंड के पूरे समर सीजन से ही बाहर हो गए हैं, तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में खेलकर कितनी बड़ी गलती की है, क्योंकि जो चोट 15-20 दिन या 2 महीने में ठीक हो जाती, अब उसे ठीक होने में लंबा वक्त लगेगा.