logo-image

IPL Records : किस टीम के बल्लेबाजों ने लगाए हैं सबसे ज्यादा शतक? टॉप-5 में भी नहीं मुंबई इंडियंस

IPL Records : क्या आप जानते हैं कि आईपीएल की वो टीम कौन है, जिसके बल्लेबाजों ने उसके लिए सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाई हैं? आपको जानकर हैरानी होगी कि टॉप-5 में मुंबई इंडियंस का नाम शामिल नहीं है...

Updated on: 15 Apr 2024, 11:36 PM

नई दिल्ली:

IPL Records : दुनिया की सबसे रिच लीग आईपीएल में आए दिन कोई रिकॉर्ड बनता है, तो कोई रिकॉर्ड टूटता है. इस लीग में अक्सर बल्लेबाज हर गेंद को बाउंड्री पार भेजने की ताक में रहता है, जिसके चलते दर्शकों को खूब छक्के-चौके देखने को मिलते हैं. ऐसे में कई शतक भी बनते हैं. मगर, क्या आप जानते हैं कि आईपीएल इतिहास में आज तक सबसे अधिक सेंचुरी किस टीम ने बनाई है? आपको जानकर हैरानी होगी, ये वो टीम है, जिसने अब तक एक भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती है....

किस टीम ने लगाए सबसे ज्यादा शतक

जब बात आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक शतक लगाने वाली टीम की होती है, तो उस लिस्ट में सबसे ऊपर यानि नंबर पर आती है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु. इस टीम ने भले ही अब तक एक भी ट्रॉफी ना जीती हो, लेकिन हर सीजन इसके बल्लेबाज खूब रन बनाते हैं. नतीजन, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ही वह टीम है, जिसके बल्लेबाजों ने आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक सेंचुरी बनाई हैं. आरसीबी के लिए कुल 6 प्लेयर्स ने कुल मिलाकर 18 शतक लगाए हैं. 

दूसरे नंबर पर है राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाली टीमों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स का नाम आता है. फ्रेंचाइजी के लिए कुल 7 बल्लेबाजों ने 15 सेंचुरी लगाई हैं. आपको बता दें, राजस्थान रॉयल्स ने 2008 में पहली और एकमात्र आईपीएल ट्रॉफी जीती.

पंजाब किंग्स और दिल्ली है लिस्ट में शामिल

आईपीएल में ट्रॉफी का खाता ना खोल पाने वाली पंजाब किंग्स की टीम भी इस लिस्ट में शामिल है. पंजाब के 12 बल्लेबाज टीम के लिए शतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं. जी हां, पंजाब के बल्लेबाजों ने 14 सेंचुरी लगाई हैं. यह वाकई एक अच्छा आंकड़ा है. दिल्ली कैपिटल्स इस लिस्ट में शामिल तीसरी टीम है, जिसने भले ही ट्रॉफी ना जीती हो, लेकिन सेंचुरी के मामले में आगे है. दिल्ली के लिए आज तक 8 बल्लेबाजों ने सेंचुरी लगाई हैं और इस दौरान टीम की ओर से कुल 10 शतक लगे हैं. 

किस नंबर पर है चैंपियन टीमें ?

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली टीमों के मामले में चेन्नई सुपर किंग्स का नाम 5वें नंबर पर आता है. 5 बार की चैंपियन चेन्नई के लिए 7 प्लेयर्स ने 9 सेंचुरी लगाई हैं. मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली टीमों की लिस्ट में 6वें स्थान पर है. टीम के लिए 6 बल्लेबाजों ने कुल 7 शतक लगाए हैं.