logo-image

IPL Records : दुनिया का एकमात्र गेंदबाज, जिसने IPL में बैक टू बैक 2 बार जीती है पर्पल कैप

IPL Records : आइए आपको उस गेंदबाज के बारे में बताते हैं, जिन्होंने आईपीएल इतिहास में बैक टू बैक 2 बार पर्पल कैप जीती है. 

Updated on: 23 Dec 2023, 06:35 PM

नई दिल्ली:

IPL Records : दुनिया की सबसे अमीर फ्रेंचाइजी लीग आईपीएल की शुरआत 2008 में हुई थी, तब से सीजन दर सीजन इस लीग की ख्याति बढ़ती ही जा रही है. दुनियाभर के बड़े-बड़े खिलाड़ी इस लीग में हिस्सा लेते हैं. आईपीएल 2024 को शुरू होने में अभी काफी वक्त है, फिर भी क्रिकेट के गलियारों में इसी की चर्चा है. तो आइए इस बीच आपको एकमात्र गेंदबाज के बारे में बताते हैं, जिन्होंने बैक टू बैक दो सीजन पर्पल कैप जीती है. 

किसे मिलती है पर्पल कैप?

जिस तरह IPL के एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेन्ज कैप दी जाती है. ठीक वैसे ही सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप से नवाजा जाता है. अब तक खेले गए 16 सीजनों में सिर्फ भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ही हैं, जिन्होंने बैक टू बैक 2 बार ये अवॉर्ड जीता है.

भुवनेश्वर कुमार के नाम दर्ज है ये बड़ा रिकॉर्ड

आईपीएल इतिहास में लगातार दो बार पर्पल कैप जीतने का कारनामा भारतीय पेसर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने ही किया है. भुवी ने आईपीएल 2016 और आईपीएल 2017 में ये किया है. 2016 की बात करें, तो सनराइजर्स हैदराबाद को उस सीजन ट्रॉफी जिताने में भुवी का अहम योगदान था. उन्होंने पूरे सीजन कमाल की गेंदबाजी की थी और खेले गए 17 मैचों में 17.21 के औसत से 23 विकेट चटकाए थे. वहीं, आईपीएल 2017 में भी भुवनेश्वर का शानदार प्रदर्शन जारी रहा और उन्होंने 14 मैचों में 12.07 के औसत से 26 विकेट लिए थे. हालांकि, इस सीजन उनकी टीम टॉप-4 में भी नहीं पहुंच सकी थी.

कैसा रहा है भुवनेश्वर कुमार का IPL सफर?

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा रहते हुए आईपीएल डेब्यू किया था. 2009 और 2010 में RCB में रहने के बाद वह पुणे वॉरियर्स में गए. 3 सीजन तक वहां रहने के बाद आईपीएल 2014 में भुवी सनराइजर्स हैदराबाद में शामिल हो गए और पिछले 10 सालों से वह इसी टीम में हैं. आंकड़ों की बात करें, तो अब तक खेले गए 160 मुकाबलों में Bhuvneshwar Kumar ने 20.99 के औसत से 170 विकेट अपने नाम किए हैं.

ये भी पढ़ें : Records : विराट, रोहित, धोनी नहीं इस बल्लेबाज ने बैक टू बैक 2 बार जीती है ऑरेन्ज कैप