logo-image

IPL 2023 : लखनऊ के मैच में फिर बवाल, गंभीर के खिलाड़ी को चेतावनी, क्लासेन पर लगा जुर्माना

IPL 2023, SRH vs LSG : आईपीएल 2023 के 58वें मैच में लखनऊ सुपर जाइंट्स ने 7 विकेट से जीत दर्ज कर 2 अंक हासिल किए. लखनऊ के इस मैच में भी बड़ा बवाल हुआ और हैदराबाद के स्टार बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन पर जुर्माना भी ठोका गया.

Updated on: 14 May 2023, 11:03 AM

highlights

  • हेनरिक क्लासेन पर लगा 10% फीस जुर्माना
  • अमित मिश्रा को मिली चेतावनी
  • LSG ने 7 विकेट से जीता मैच

:

IPL 2023, SRH vs LSG : आईपीएल 2023 के 58वें मैच में लखनऊ सुपर जाइंट्स ने 7 विकेट से जीत दर्ज कर 2 अंक हासिल किए. लखनऊ के इस मैच में भी बड़ा बवाल हुआ और हैदराबाद के स्टार बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन पर जुर्माना भी ठोका गया. वहीं LSG के अनुभवी स्पिनर अमित मिश्रा को भी आईपीएल की आचार संहिता का दोषी पाया गया और उन्हें चेतावनी दी गई. बयान के अनुसार, 'लेग स्पिनर ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.2 के तहत ‘लेवल 1’ के अपराध को एक्सेप्ट किया है. इसमें मैच के दौरान उपकरणों के दुरुपयोग की बात कही गई है.'

क्या है पूरा मामला ?

लखनऊ के साथ खेले गए मैच में टॉस जीतकर हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. हैदराबाद की पारी के 19वें ओवर में आवेश खान की एक हाई फुल टॉस गेंद को फील्ड अंपायर ने नो बॉल करार दिया. बल्लेबाजी कर रहे अब्दुल समद के बल्ले का अंदरुनी किनारा लगने के बाद बॉल उनके पैर पर जा लगी. इसके बाद लखनऊ ने नो बॉल रिव्यू लिया और टी अंपायर ने फील्ड पर मौजूद अंपायर को फैसला बदलने को कहा. इसपर क्लासेन मैदानी अंपायर से बहस करने लगे और उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में कहा था, “फैंस से बहुत निराश हूं. आप मैदान पर ऐसा नहीं देखना चाहते हैं. बहुत निराश हूं क्योंकि इससे हमारी लय टूटी. अंपायर का फैसला भी ठीक नहीं था, लेकिन यह गेम का हिस्सा है.”

ये भी पढ़ें : Rashid Khan Net Worth : IPL में धोनी से भी ज्यादा पैसे लेते हैं राशिद, कुल कमाई कर देगी हैरान

लगा 10% फीस का जुर्माना

नियमानुसार खिलाड़ी इस तरह फैंस व अंपायर को लेकर टिप्पणी नहीं कर सकता. इसलिए क्लासेन को आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.7 के अंडर लेवल-1 का दोषी पाया गया. इसके तहत अनुचित बयानबाजी और फैंस की आलोचना आते हैं. इसके लिए क्लासेन पर 10% फीस का जुर्माना ठोका गया. आईपीएल द्वारा जारी रिलीज के अनुसार, 'क्लासेन ने अनुच्छेद 2.7 के तहत ‘लेवल एक’ के अपराध को स्वीकार कर लिया. यह अपराध IPL की आचार संहिता में सार्वजनिक आलोचना/अनुचित टिप्पणी के उपयोग पर है.' 

 SRH को मिली हार

हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में घरेलू टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था और क्लासेन की 29 गेंद में 47 रन की पारी की बदौलत LSG को 183 रनों का टार्गेट दिया था. जवाब में लखनऊ की टीम ने 19.2 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया और 7 विकेट से एक बड़ी जीत दर्ज की. जहां, एक ओर इस जीत ने लखनऊ को प्लेऑफ की तरफ आगे बढ़ाया है, वहीं हैदराबाद को इस दौड़ से बाहर कर दिया है.