logo-image

IPL 2023: मयंक अग्रवाल को क्यों नहीं मिली SRH की कप्तानी, सामने आई वजह!

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को एडेन मार्क्रम (Aiden Markram) को कप्तान बना दिया है. एसआरएच ने बुधवार को ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि कप्तान के नाम का ऐलान होने में बस कुछ ही घंटे का वक्त बाकी है.

Updated on: 23 Feb 2023, 02:29 PM

highlights

  • एसआरएच ने विदेशी खिलाड़ी को बनाया कप्तान 
  • मयंक अग्रवाल को नहीं मिली कप्तानी की जिम्मेदारी 
  • कप्तानी करते हुए प्रदर्शन में आ जाती है गिरावट

नई दिल्ली:

आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को एडेन मार्क्रम (Aiden Markram) को कप्तान बना दिया है. एसआरएच ने बुधवार को ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि कप्तान के नाम का ऐलान होने में बस कुछ ही घंटे का वक्त बाकी है. फैंस एसआरएच (SRH) के नए कप्तान के नाम को जानने के लिए बेसब्र थे. आईपीएल के 16वें सीजन के लिए एसआरएच के नए कप्तान के तौर पर तीन खिलाड़ियों के नाम की चर्चा थी. जिसमें दो भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी का नाम शामिल था. लेकिन एसआरएच ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंप दी.  

इन तीन खिलाड़ियों की रेस में मार्क्रम ने मारी बाजी 

सनराइजर्स हैदराबाद (SunRisers Hyderabad) ने गुरुवार को एक विदेशी खिलाड़ी एडेन मार्क्रम को कप्तान बनाया. कप्तानी के लिए मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) , भुवनेश्वर कुमार और एडेन मार्क्रम (Aiden Markram) के नाम की चर्चा थी. एसआरएच ने दोनों भारतीय खिलाड़ियों में से किसी को ये जिम्मेदारी नहीं दी. मयंक अग्रवाल के नाम की चर्चा सबसे ज्यादा थी. लेकिन वह इस दौड़ से बाहर हो गए. जबकि मयंक अग्रवाल को आईपीएल में कप्तानी का अनुभव भी है. इसके बाद भी फ्रेंचाइजी ने उनको नजरअंदाज किया. 

अतिरिक्त दबाव में आ जाते हैं अग्रवाल 

आईपीएल 2022 के लिए हुए मेगा ऑक्शन से पहले पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को 12 करोड़ रुपए में रिटेन किया था. इसके बाद फ्रेंचाइजी ने उनको कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी. उनके लिए पिछला सीजन काफी बड़ा था, क्योंकि वह पहली बार आईपीएल में कप्तानी कर रहे थे. उम्मीद थी कि वह अपनी कप्तानी में पीबीकेएस (PBKS) को प्लेऑफ में पहुंचाने में सफल होंगे, लेकिन ऐसा भी नहीं हो पाया. कप्तानी के अतिरिक्त दबाव के कारण अग्रवाल बल्ले से भी कुछ खास नहीं कर पाए थे. शायद यही वजह है कि सनराइजर्स हैदराबाद (SunRisers Hyderabad) ने आईपीएल 2023 में उनको कप्तानी की जिम्मेदारी नहीं सौंपी है. 

कप्तानी करते हुए बल्ले से नहीं निकलता रन 

आईपीएल 2022 में पंजाब किंग्स मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की कप्तानी में 6ठें पायदान पर थी. पीबीकेएस ने पिछले सीजन में 14 मैच खेला था, जिसमें 7 मुकाबलों में जीत दर्ज करने में सफल हुई थी. जबकि इतने ही मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. पंजाब किंग्स पिछले सीजन में 14 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में छठें नंबर पर थी. वहीं मयंक अग्रवाल की बैटिंग की बात करें तो उन्होंने पिछले सीजन के 13 मैचों की 12 पारियों में सिर्फ 196 रन ही बना पाए थे. आईपीएल 2021 में जब वह कप्तान नहीं थे तो 12 मैचों की 12 पारियों में उनके बल्ले से पंजाब किंग्स के लिए 441 रन निकला था. इन आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि पीबीकेएस ने क्यों उनको कप्तान नहीं बनाया.