logo-image

IPL 2023: क्या इस शाप से मुक्त होकर ट्रॉफी जीत पाएगी गुजरात टाइटंस?

IPL 2023, Gujarat titans will win this IPL with Orange and Purple cups : आईपीएल के इतिहास की सबसे सफल टीमों में शुमार मुंबई इंडियंस, चेन्नी सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स या अन्य विजेता टीमें भी मिलकर उस शाप को नहीं तोड़ पाई हैं, जो आईपीएल की ट्रॉफी और आईपीएल के सबसे सफल खिलाड़ियों के बीच जुड़ा है. आजतक कभी ऐसा नहीं हुआ...

Updated on: 28 May 2023, 10:55 AM

highlights

  • शापित रहा है ऑरेंज कैप और पर्पल कैप
  • दोनों कैप एक साथ जीतने वाली टीम के हाथ से फाइनल में फिसल गई जीत
  • राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में मिली हार

नई दिल्ली:

IPL 2023, Gujarat titans will win this IPL with Orange and Purple cups : आईपीएल के इतिहास की सबसे सफल टीमों में शुमार मुंबई इंडियंस, चेन्नी सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स या अन्य विजेता टीमें भी मिलकर उस शाप को नहीं तोड़ पाई हैं, जो आईपीएल की ट्रॉफी और आईपीएल के सबसे सफल खिलाड़ियों के बीच जुड़ा है. आजतक कभी ऐसा नहीं हुआ, जिसमें ऑरेंज कैप और पर्पल कैप के विनर्स किसी ऐसी टीम से एक साथ हों, जिसने आईपीएल की ट्रॉफी भी जीती हो. ऐसा करने के करीब दो टीमें पहुंची भी, लेकिन फाइनल में उन्हें हार झेलनी पड़ी. आइए, बताते हैं कि इस साल गुजरात टाइटंस क्यों इस शाप से मुक्त होकर आईपीएल ट्रॉफी जीतने की सबसे बड़ी हकदार है.

इस बार गुजरात टाइटंस के खिलाड़ी पर्पल-ऑरेंज कैप के दावेदार

आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटंस के खिलाड़ियों का दबदबा है. बात चाहे ऑरेंज कैप की है या पर्पल कैप की. या फिर फेयर प्ले अवॉर्ड की. ऑरैंज कैप की रेस में शुभमन गिल सबसे आगे हैं. शुभमन गिल अभी 851 रन बना चुके हैं. उनके आस पास भी दूसरा कोई खिलाड़ी नहीं है. तो पर्पल कैप की रेस में टॉप 3 पर गुजरात टाइटंस के ही गेंदबाजों का कब्जा है. सबसे आगे हैं 28 विकेट लेकर मोहम्मद शमी. फिर 27 विकेट लेकर राशिद खान दूसरे नंबर पर हैं, तो 24 विकेट लेकर मोहित शर्मा तीसरे नंबर पर.

ये भी पढ़ें : IPL 2023 : आईपीएल इतिहास की चौथी टीम बन सकती है GT, अगर कर पाई ऐसा...

ये टीमें पहुंची थी सभी ट्रॉफियों के करीब, लेकिन मिली हार

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ियों ने साल 2013 में ऑरेंज कैप और पर्पल कैप पर कब्जा जमाया था. लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल मुकाबले में हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद 2017 में हैदराबाद की टीम को एलिमिनेटर में ही हार झेलनी पड़ी. पिछले साल 2022 में राजस्थान रॉयल्स को भी फाइनल में हार झेलनी पड़ी. कुल मिलाकर ऐसा तीन ही मौका आया है, जब किसी टीम के खिलाड़ियों ने ऑरेंज और पर्पल कैप जीता हो, लेकिन तीनों ही बार वो टीमें आईपीएल का फाइनल नहीं जीत पाईं.