BREAKING NEWS
  • VIDEO : विराट कोहली और रविंद्र जडेजा के यह कैच देखकर आप भी कहेंगे वाह क्‍या सीन है- Read More »
  • PM Modi Rally LIVE Updates : रैली के लिए नासिक पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी- Read More »
  • सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस अशोक भूषण से नोंकझोंक के बाद मुस्‍लिम पक्ष के वकील ने माफी मांगी- Read More »

IPL2019: हरभजन सिंह ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बनें

News State Bureau  |   Updated On : May 11, 2019 09:58:00 AM
IPL2019: हरभजन सिंह ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बनें

IPL2019: हरभजन सिंह ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बनें

नई दिल्ली:  

गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने शुक्रवार को खेले गए क्वालीफायर-2 में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को छह विकेट से हरा कर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के फाइनल में जगह बना ली है. क्वालीफायर-1 में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) से मात खाकर क्वालीफायर-2 खेलने के लिए मजबूर हुई चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने इस मैच में पहली बार फाइनल में जाने की जुगत में रखी दिल्ली को कभी भी अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की जीत में अहम भूमिका उसके गेंदबाजों ने निभाई जिन्होंने दिल्ली की मजबूत बल्लेबाजी को शांत रखा और खुद पर हावी नहीं होने दिया.

इस दौरान चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) (CSK) के गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने एक बड़ा कारनामा अपने नाम कर लिया है. वह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 150 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं.

और पढ़ें: IPL12: दिल्ली को सेमीफाइनल में हराने के बाद जानें क्या बोले महेंद्र सिंह धोनी

शुक्रवार को खेले गए दूसरे क्वालिफॉयर मैच के दौरान दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) (DC) के खिलाफ उन्होंने शेमरॉन रदरफर्ड का विकेट लेकर यह कारनामा अपने नाम किया. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अपने 159वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की. वह आईपीएल में 150 विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज हैं. आईपीएल के इस सीजन में उन्होंने 16 विकेट लिए हैं. 

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) से पहले अमित मिश्रा ने 156 और पीयूष चावला ने 150 विकेट लिए हैं. वहीं इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में मुंबई इंडियंस के लसिथ मलिंगा 169 विकेटों के साथ टॉप पर हैं. 

इस मैच से पहले से हरभजन के नाम 148 विकेट थे. उन्होंने पहले शिखर धवन का विकेट लिया और इसके बाद रदरफर्ड को शेन वॉटसन के हाथों कैच आउट करवाया. अपने आईपीएल करियर में हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने लगातार 10 साल तक मुंबई इंडियंस के लिए क्रिकेट खेला था. मुंबई के लिए खेले 136 मैचों में भज्जी ने 127 विकेट अपने नाम किए थे.

और पढ़ें: IPL12: दिल्ली का फाइनल में पहुंचने का सपना टूटा, अय्यर ने बताई हार की वजह

वह पिछले 2 सीजन से चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए खेल रहे हैं. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए खेलते हुए हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने ने अब तक 23 मैच खेलकर 23 विकेट झटके हैं. पिछले सीजन CSK के लिए 13 मैच खेलने वाले भज्जी सिर्फ 7 विकेट ही अपने नाम कर पाए थे. लेकिन इस सीजन CSK के लिए यह उनका 10वां ही मैच था और वह अब तक 16 विकेट अपने नाम कर चुके हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस सीजन में हरभजन को पावरप्ले में इस्तेमाल किया है. दिल्ली की पारी समाप्त होने के बाद हरभजन ने कहा कि इस प्रारूप में भी 150 विकेट पूरे करना अच्छी बात है.

उन्होंने कहा, 'इस साल मुझे काफी विकेट मिले हैं. इसकी बड़ी वजह चेन्नई के विकेट पर खेलना भी हैं, जहां स्पिनर्स के लिए काफी मदद है.'

और पढ़ें: IPL 12: फाइनल मुकाबले से पहले हार्दिक पांड्या ने चेन्नई सुपरकिंग्स को दी बड़ी चेतावनी 

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने कहा कि इस आईपीएल में मैंने पावरप्ले में काफी ओवर फेंके जो काफी मुश्किल काम है पर धोनी चाहते हैं कि मैं इन ओवर्स में बोलिंग करूं और विकेट लूं.

First Published: May 11, 2019 09:17:56 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो