logo-image

क्रिकेट फैंस के लिए गुड न्यूज, 10 साल पहले बंद हुई इस लीग को रीस्टार्ट करने की शुरू हुई तैयारी

Champions League Twenty20 : क्रिकेट फैंस के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है, जिसे सुनकर सभी खुश हो जाएंगे.

Updated on: 02 Apr 2024, 06:36 PM

नई दिल्ली:

Champions League Twenty20 : क्रिकेट फैंस के लिए ये साल काफी अच्छा रहने वाला है, क्योंकि बैक टू बैक इवेंट्स होने हैं. इसी बीच एक और अच्छी खबर आ रही है, जिसने सभी क्रिकेट फैंस को खुश कर दिया है. असल में, 10 सालों से बंद पड़ी चैंपियंस लीग ट्वेंटी-20 को दोबारा शुरू करने कको लेकर चर्चा शुरू हो गई है. जी हां, बीसीसीआई, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया तीनों ही बोर्ड इसके लिए बातचीत कर रहे हैं. 

2014 में खेला गया था आखिरी सीजन

2008 में जब आईपीएल की शुरुआत हुई. उसके बाद से तमाम क्रिकेट बोर्ड्स ने आईपीएल की तर्ज पर अपनी-अपनी घरेलू फ्रेंचाइजी लीग की शुरुआत की. इसके बाद ही चैंपियंस लीग ट्वेंटी-20 की शुरुआत हुई थी. इस लीग में दुनिया भर की फ्रेंचाइजी या घरेलू टी20 लीग के विजेताओं के बीच जंग होती. इसी चैंपियंस लीग ट्वेंटी-20 को फिर से शुरू करने की तैयारी हो रही है. आखिरी बार इस लीग का आयोजन 2014 में हुआ था. 

भारत में मेलबर्न क्रिकेट एकेडमी के लांच के लिए खेलोमोर से साझेदारी पर उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि चैम्पियंस लीग समय से पहले की पहल थी. उस समय टी20 क्रिकेट इतना परिपक्व नहीं हुआ था, लेकिन अब है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, ईसीबी और बीसीसीआई इसे फिर शुरू करने पर बात कर रहे हैं. इसके लिए आईसीसी के व्यस्त कैलेंडर में विंडो तलाशना मुश्किल है. हो सकता है कि पहली चैम्पियंस लीग महिला क्रिकेट में हो, जिसमें डब्ल्यूपीएल, द हंड्रेड और महिला बिग बैश लीग की टीमें खेलेंगी."

IPL टीमों ने भी जीता खिताब

चैंपियंस लीग ट्वेंटी-20 को काफी पसंद किया जाता था. 2009 में इसका पहला सीजन खेला गया और 2014 में आखिरी सीजन खेला गया. आपको बता दें, आईपीएल की 2 टीमों ने भी इस टूर्नामेंट में बाजी मारी थी. मुंबई इंडियंस (2011) और चेन्नई सुपर किंग्स (2010) ने 2 बार चैम्पियंस टी20 लीग का खिताब जीता. वहीं ऑस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स और सिडनी सिक्सर्स ने एक-एक बार इसका खिताब जीता. 

ये भी पढ़ें : Cheerleader Salary In IPL : एक मैच में इतना कमाती हैं चीयरलीडर्स, जानें आपकी फेवरेट टीम देती है कितने पैसे