logo-image

IND vs NZ : अगर बारिश में धुला सेमीफाइनल मैच? तो फाइनल में पहुंच जाएंगी ये 2 टीमें

World Cup 2023 : वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल मैच में अगर बारिश हुई, तो कौन सी टीमें फाइनल में पहुंचेंगी? जानिए यहां...

Updated on: 12 Nov 2023, 12:59 PM

नई दिल्ली:

World Cup 2023 : वर्ल्ड कप 2023 अब अपने निर्णायक मोड़ पर पहुंच चुका है. पहला सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच 15 सितंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. वहीं, दूसरा सेमीफाइनल साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच कोलकाता के ईडेन-गार्डेन्स में खेला जाएगा. दोनों ही सेमीफाइनल मैचों के लिए अगले दिन को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है. लेकिन क्या आपने सोचा है यदि सेमीफाइनल मैच बारिश में धुलता है तो क्या होगा? कौन सी टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी? तो आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं...

कौन-कौन सी टीमों को होगा फायदा?

World Cup 2023 में खेले जाने वाले दोनों ही सेमीफाइनल मैचों के लिए रिजर्व डे है. मगर, यदि फिर भी मैच किसी नतीजे पर खत्म नहीं होता है, तो अंक तालिका में अधिक अंक वाली टीम को फायदा होगा. जी हां, अब यदि भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला सेमीफाइनल मैच बारिश में धुलता है, तो भारतीय टीम फाइनल में पहुंच जाएगी. वहीं, यदि साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया वाले मैच में बारिश आती है और मैच धुलता है, तो अफ्रीकी टीम फाइनल खेलेगी. बताते चलें, भारत के पास 16, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया 14-14, न्यूजीलैंड 10 अंकों के साथ क्वालीफाई कर दिया है. हालांकि, अच्छी बात ये है कि भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2023 का एक भी मैच बारिश में नहीं धुला है. ऐसे में उम्मीद है कि नॉकआउट मैच भी बिना किसी मुश्किल से खेले जा सकेंगे.

ये भी पढ़ें : 4 हजार रुपये लीटर वाला पानी पीते हैं Virat Kohli, जानिए ऐसा क्या है उसमें खास

भारत के पास है 4 साल पुराने

वर्ल्ड कप 2019 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था. जहां, रिजर्व डे तक पहुंचे मुकाबले में कीवी टीम ने भारत को 18 रन से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था. ऐसे में अब भारतीय टीम के पास World Cup 2023 में मौका है कि वह न्यूजीलैंड को हराकर इस बार सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करे और 4 साल पुरानी हार का बदला ले. बताते चलें, लीग मैच में टीम इंडिया कमाल के फॉर्म में रही और अब तक खेले गए सभी 8 मैचों में जीत दर्ज की है. आखिरी लीग मैच भारत-नीदरलैंड के बीच खेला जाना है, जिसमें कहीं ना कहीं रोहित एंड कंपनी की जीत तय ही लग रही है.