World Cup : ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड की सलामी जोड़ियां भारतीयों के आगे मांग रहीं पानी

IANS  |   Updated On : July 07, 2019 09:11:17 PM
भारतीय सलामी जोड़ी रोहित शर्मा, शिखर धवन और लोकेश राहुल

भारतीय सलामी जोड़ी रोहित शर्मा, शिखर धवन और लोकेश राहुल (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  आस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी ने अब तक पांच शतक लगाए हैं
  •  इंग्लैंड की ओर से सलामी जोड़ी की तरफ से तीन शतक ही निकले हैं
  •  न्यूजीलैंड की सलामी जोड़ी इस मामले में फिसड्डी रही है

लीड्स:  

आईसीसी विश्व कप-2019 में भारतीय सलामी जोड़ी रोहित शर्मा, शिखर धवन और लोकेश राहुल का अब तक बोलबाला देखने को मिला है. इस जोड़ी ने मौजूदा संस्करण में कुल मिलाकर सर्वाधिक सात शतक लगाए. विश्व कप का लीग चरण समाप्त हो चुका है और सेमीफाइनल के लिए चार टीमों का फैसला हो चुका है, जिसमें भारत भी शामिल है. इस लिहाज से देखा जाए तो भारतीय सलामी जोड़ी के पास अभी और शतक जड़ने का मौका है.

रोहित ने टूर्नामेंट में आठ मैचों में अब तक रिकॉर्ड पांच शतक लगाए हैं. वह किसी एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने एक विश्व कप में सर्वाधिक शतक लगाने के श्रीलंका के कुमार संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिनके नाम अब तक चार शतक थे.

यह भी पढ़ेंः क्‍या भारत दोहरा पाएगा 11 साल पहले का इतिहास, विराट-विलियम्‍सन में हुई थी सेमीफाइनल की जंग

शिखर चोट के कारण पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं, जबकि रोहित और राहुल के पास सलामी जोड़ी के रूप में और शतक लगाने का मौका है. राहुल ने आठ मैचों में अब तक एक शतक लगाया है. उनका यह शतक शनिवार को हेडिंग्ले मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ आया था. विश्व कप के मौजूदा संस्करण में किसी भी टीम की सलामी जोड़ी ने उतने शतक नहीं जड़े हैं, जितने कि भारतीय जोड़ी ने.

और पढ़ें: World Cup: लीड्स के मैदान पर रोहित शर्मा ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया के लिए डेविड वार्नर और कप्तान एरॉन फिंच की सलामी जोड़ी ने अब तक मिलकर पांच शतक लगाए हैं. इन पांच शतकों में वार्नर के बल्ले से नौ मैचों में तीन और फिंच के बल्ले से भी इतने ही मैचों में दो शतक निकले हैं. आस्ट्रेलिया भी सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है और इस जोड़ी के पास अभी और शतक जड़ने का मौका है.

यह भी पढ़ेंः ICC World Cup 2019 सेमीफाइनल (World cup Semi final) का सफरः टीम इंडिया से हार के बाद खूंखार हो गए कंगारू

मेजबान इंग्लैंड की ओर से सलामी जोड़ी की तरफ से तीन शतक ही निकले हैं, जिसमें जॉनी बेयरस्टो ने दो और जेसन रॉय ने एक शतक लगाया है. इंग्लैंड भी सेमीफाइनल में कदम रख चुका है और इस जोड़ी के पास भी आगे बढ़ने का मौका होगा.

यह भी पढ़ेंः ICC World Cup 2019 सेमीफाइनल (World cup Semi final) का सफरः दिग्‍गज टीमों पर भारी पड़ी विराट की सेना

सेमीफाइनल की चौथी टीम न्यूजीलैंड की सलामी जोड़ी इस मामले में फिसड्डी रही है. उसकी सलामी जोड़ी के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है. टीम के लिए केवल कप्तान विलियम्सन ने ही दो शतक लगाए हैं.

यह भी पढ़ेंः CWC 2019: पहली बार सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगी भारत और न्यूजीलैंड की टीमें

आईसीसी विश्व कप-2019 के पहले सेमीफाइनल में भारत का सामना मंगलवार को मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के साथ होगा. दूसरे सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया का सामना 11 जुलाई को बर्मिघम में मेजबान इंग्लैंड के साथ होगा.

First Published: Jul 07, 2019 04:32:19 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो