CWC19: पाकिस्‍तान ने गजब कर दिया, न्‍यूजीलैंड से जुड़ा है यह रोचक किस्‍सा, दोहरा रहा है 1992 World Cup का इतिहास

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : June 27, 2019 07:18:26 AM
न्‍यूजीलैंड को हराने के बाद पाकिस्‍तानी खिलाड़ी (ICC)

न्‍यूजीलैंड को हराने के बाद पाकिस्‍तानी खिलाड़ी (ICC) (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) में भारत के हाथों पिटने के बाद भले ही पाकिस्‍तानी टीम की पड़ोसी देश में छीछालेदर हुई हो लेकिन पिछले मैच में अफ्रीका के खिलाफ मिली जीत ने उसके खिलाड़ियों में ऐसा उत्‍साह भरा कि इस टूर्नामेंट में अब अजेय रही न्‍यूजीलैंड को पीट दिया. ऐसा ही कुछ 1992 के विश्व कप में भी हुआ था जब पहला मैच हारने के बाद छठे मैच से टीम फार्म में आई और अजेय  न्‍यूजीलैंड  को अपने हराया. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के समर्थकों को अब यह लगने लगा है कि उनकी टीम 1992 की ही तरह एक बार फिर विश्‍व विजेता बन सकती है.

World Cup Schedule Points Table | Video |TEAM SQUAD | World Cup Photos

पाकिस्‍तानियों की इस उम्‍मीद के पीछे तर्क भी लाजवाब है. इसे जानकर आप भी यही यकीन करने लगेंगे. दरअसल पाकिस्तान का इस विश्‍वकप में प्रदर्शन 1992 वर्ल्ड कप के पैटर्न पर है. पाकिस्तान ने 1992 में क्रिकेट वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा किया था. पाकिस्‍तान इस विश्‍वकप में अब तक 7 मैच खेल चुका है. इनमें से उसे 3 में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच रद हुआ है. वह 7 अंक लेकर छठे स्‍थान पर है.

यह भी पढ़ेंः 1983 वर्ल्ड कप: कपिल देव के नाबाद 175 रन और टीम इंडिया ने रच दिया इतिहास

पाकिस्‍तानियों की इस उम्‍मीद के पीछे तर्क भी लाजवाब है. इसे जानकर आप भी यही यकीन करने लगेंगे. दरअसल पाकिस्तान का इस विश्‍वकप में प्रदर्शन 1992 वर्ल्ड कप के पैटर्न पर है. पाकिस्तान ने 1992 में क्रिकेट वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा किया था. पाकिस्‍तान इस विश्‍वकप में अब तक 6 मैच खेल चुका है. इनमें से उसे 2 में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच रद हुआ है. वह 5 अंक लेकर छठे स्‍थान पर है.

यह भी पढ़ेंः World Cup: पाकिस्तान ने रोका न्यूजीलैंड का विजय रथ, 6 विकेट से हराया

पाकिस्‍तान के अगले मैच

  • 29 जून पाकिस्तान v अफ़ग़ानिस्तान, हेडिंग्ले
  • 5 जुलाई पाकिस्तान v बांग्लादेश, लॉर्ड्स

उसके बाकी बचे 2 मैच अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश से है. इन 2 मुकाबलों में पाकिस्‍तान की जीतने की उम्‍मीद है. इसके बावजूद पाकिस्‍तान के फैन्‍स का मानना है कि वो विश्‍व कप उठा सकती है. पाकिस्तान को 1992 वर्ल्ड कप के तर्ज पर इस बार भी जीत मिल जाएगी.

लेकिन अभी तक का सफर कुछ इसी ओर इशारा कर रहा है. ऐसे में पाकिस्तान की टीम का सफर 1992 की तर्ज पर ही आगे भी जारी रहा, तो कौन जानता है, पाकिस्तान दोबारा वर्ल्ड चैम्पियन बन जाए.

वर्ल्ड कप के पहले 7 मैचों में पाकिस्तान का प्रदर्शन
1992 2019
पहला मैच वेस्टइंडीज से हारे वेस्टइंडीज से हारे
दूसरा मैच जीते जीते
तीसरा मैच बेनतीजा बेनतीजा
चौथा मैच हारे हारे
पांचवां मैच हारे हारे
छठा मैच जीते जीते
सातवां जीते जीते

यह भी एक तर्क:  पाकिस्‍तान के फैंस यह भी तर्क दे रहे हैं कि 1992 वर्ल्ड कप में छठे मैच में जीत के नायक थे आमिर सोहेल. इस मैच में 48 रन से जीत मिली थी और 2019 वर्ल्ड कप के भी छठे मैच में पाकिस्तान ने 49 रन से जीत हासिल की है. इस मैच के मैन ऑफ द मैच का सर नेम भी सोहेल (हारिस सोहेल) है.

First Published: Jun 27, 2019 06:40:11 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो