BREAKING NEWS
  • Petrol Rate Today 18 Nov 2019: 74 रुपये के पार पहुंच गया पेट्रोल, लगातार पांचवे दिन कीमतों में बढ़ोतरी- Read More »
  • सीएम नीतीश कुमार से मिले बिल गेट्स, बोले- बिहार ने गरीबी और बीमारी से बहुत लड़ाई लड़ीसीएम नीतीश कुमार से मिले बिल गेट्स, बोले- बिहार ने गरीबी और बीमारी से बहुत लड़ाई लड़ी- Read More »
  • Today History: आज ही के दिन WHO ने एशिया के चेचक मुक्त होने की घोषणा की थी, जानें आज का इतिहास- Read More »

World Cup: फ्लॉप हो गई भारतीय टीम की बल्लेबाजी, क्या हार जाएगा भारत

News State Bureau  |   Updated On : July 10, 2019 04:08:09 PM
World Cup: फ्लॉप हो गई भारतीय टीम की बल्लेबाजी, क्या हार जाएगा भारत

World Cup: फ्लॉप हो गई भारतीय टीम की बल्लेबाजी, क्या हार जाएगा भारत (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आईसीसी विश्व कप (World Cup) के पहले सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम की नैया डूबती नजर आ रही है. पहले दिन बारिश की वजह से रिजर्व डे पर मैच जाने के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने 50 ओवर में 239 रन बनाए और भारत के सामने 240 रनों का लक्ष्य रखा. लक्ष्य की पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत एकदम खराब रही. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए पहला ओवर मेडन निकाला. दूसरा ओवर मैट हेनरी लेकर आए, और चौथा ही गेंद पर विश्व कप (World Cup) में 5 शतक लगा चुके रोहित शर्मा को महज 1 रन पर लैथम के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेज दिया. अगले ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने विराट कोहली को LBW कर दूसरा झटका दिया और चौथे ही ओवर में मैट हेनरी ने केएल राहुल को लैथम के हाथों कैच कराकर तीसरा झटका दिया.

भारत ने महज 5 रन के अंदर 3 विकेट खो दिया. विश्व कप (World Cup) में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय टीम का ऊपरी क्रम बुरी तरह लड़खड़ा गया हो. भारत के लिए तीनों बल्लेबाज महज 1 ही रन बना सके. वहीं मध्यक्रम में भारत को लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ा है. ऐसे में यह देखने लायक होगा कि भारतीय टीम किस तरह से यह रन चेज कर पाती है.

और पढ़ें: World Cup Semi Final, India vs New Zealand : जानें बारिश के बीच क्या होगा हार-जीत का गणित

इससे पहले न्यूजीलैंड ने बुधवार को आईसीसी विश्व कप (World Cup)-2019 के पहले सेमीफाइनल मैच में भारत के सामने 240 रनों का लक्ष्य रखा. यह मैच मंगलवार को खेला जाना था लेकिन बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका था. बुधवार को मैच जब शुरू हुआ तो कीवी टीम ने कल (मंगलवार) के स्कोर 46.1 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 211 रनों के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 239 रन बनाए. 

न्यूजीलैंड के लिए रॉस टेलर ने सबसे ज्यादा 74 रनों की पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 90 गेंदों का सामना किया और तीन चौके तथा एक छक्का लगाया. टेलर के अलावा कप्तान केन विलियम्सन ने 95 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 67 रनों की पारी खेली. विलियम्सन कल ही आउट हो गए थे. भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने तीन विकेट लिए. 

अपने कल के स्कोर से आगे खेलने उतरी कीवी टीम का दिन का पहला विकेट और कुल छठा विकेट टेलर के रूप में गिरा. उन्हें जडेजा ने डायरेक्ट हिट से आउट कर पवेलियन भेजा. अगली ही गेंद पर भुवनेश्वर ने टॉम लाथम (10) को जडेजा के हाथों कैच कराया. 

भुवनेश्वर ने इसी ओवर में मैट हेनरी (1) को पवेलियन भेजा. मिशेल सैंटरन नौ और ट्रेंट बोल्ट तीन रन बनाकर बनाकर नाबाद लौटे.

और पढ़ें: World Cup: रिजर्व डे पर पिछले 37 साल से अजेय रही है टीम इंडिया, जानें क्या रहा है इतिहास

इससे पहले मंगलवार को न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी. मैच जब शुरू हुआ तब से ही बादल छाए हुए थे और ऐसे में भारतीय गेंदबाजों ने अपने लिए मुफीद परिस्थितियों का फायदा उठाया और कीवी बल्लेबाजों को परेशान भी किया. 

पहले दो ओवर बुमराह और भुवनेश्वर ने मेडेन निकाले. तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर किसी तरह कीवी टीम का खाता खुला, लेकिन अगले ओवर की तीसरी गेंद पर बुमराह ने मार्टिन गुप्टिल (1) को विराट कोहली के हाथों कैच करा भारत को पहली सफलता दिलाई. 

विकेट से मिल रही मदद का बुमराह और भवुनेश्वर ने अच्छा फायदा उठाया और कीवी बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने दिए. न्यूजीलैंड टीम 10 ओवरों में 27 रन ही बना पाई थी जो इस विश्व कप (World Cup) में पहले पावर प्ले में अभी तक का न्यूनतम स्कोर है.

हेनरी निकोलस (28) और विलियम्सन आराम से बल्लेबाजी कर रहे थे. किवी टीम ने 11-20 ओवरों के बीच में सिर्फ 46 रन जोड़े. इस दौरान रवींद्र जडेजा ने निकोलस को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी.

और पढ़ें: World Cup: दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले से पहले इंग्लैंड ने दी ऑस्ट्रेलिया को बड़ी चेतावनी, कही यह बात

इसके बाद विलियम्सन और टेलर ने पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला. 

सेट हो चुके विलियम्सन ने स्पिनरों को निशाना बनाना चाहा. उन्होंने जडेजा पर गैप ढूंढ कुछ अच्छे शॉट्स भी लगाए, लेकिन इनसाइड आउट शॉट खेलने के प्रयास में वे चहल की गेंद पर जडेजा को ही कैच दे बैठे. 

41वें ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने जिम्मी नीशम को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा कीवी टीम का चौथा विकेट गिरा दिया. नीशम ने 18 गेंदों पर 12 रन बनाए.

और पढ़ें: World Cup: मैनचेस्टर में भारी बारिश की आशंका, जानिए फाइनल में कैसे पहुंचेगी टीम इंडिया

45वें ओवर की चौथी गेंद पर भुवनेश्वर ने कोलिन डी ग्रांडहोम (16) को भी पवेलियन भेज न्यूजीलैंड का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 200 रन कर दिया. टेलर और लाथम के ऊपर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी थी लेकिन बारिश ने ऐसा होने नहीं दिया. कल जब मैच रुका था तब टेलर 65 और लाथम तीन रन बनाकर खेल रहे थे.

भारत के लिए जसप्रीत, पांड्या, जडेजा, चहल ने एक-एक विकेट लिया.

First Published: Jul 10, 2019 04:08:09 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो