logo-image

World Cup: मिशेल स्टार्क ने तोड़ा ग्लेन मैक्ग्रा का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बनें

फाइनल में रविवार को इंग्लैंड (England) का सामना न्यूजीलैंड से होगा जिसने भारत को हरा फाइनल में प्रवेश किया. इंग्लैंड (England) ने 27 साल बाद विश्व कप (World Cup) के फाइनल में जगह बनाई है.

Updated on: 13 Jul 2019, 06:55 AM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड (England) ने गुरुवार को मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया (Australia) को एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मैच में आठ विकटों से मात दे आईसीसी विश्व कप (World Cup)-2019 के फाइनल में जगह बना ली है. फाइनल में रविवार को इंग्लैंड (England) का सामना न्यूजीलैंड से होगा जिसने भारत को हरा फाइनल में प्रवेश किया. इंग्लैंड (England) ने 27 साल बाद विश्व कप (World Cup) के फाइनल में जगह बनाई है.

सेमीफाइनल मुकाबले में भले ही ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम हार गई हो लेकिन तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने इस दौरान एक नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. मिशेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा का 12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

और पढ़ें: World Cup में 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' की रेस में ये 5 खिलाड़ी हैं सबसे आगे, ये हैं प्रबल दावेदार

मिशेल स्टार्क ने विश्व कप (World Cup) में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. मिशेल स्टार्क ने दूसरे सेमीफाइनल मैच के दौरान इंग्लैंड (England) के जॉनी बेयरस्टो को पगबाधा आउट कर इस विश्व कप (World Cup) का अपना 27वां विकेट चटकाया और विश्व कप (World Cup) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया (Australia) के ही पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के नाम था जिन्होंने 2007 विश्व कप (World Cup) के दौरान 26 विकेट चटकाए थे. इतना ही नहीं मिशेल स्टार्क लगातार 2 विश्व कप (World Cup) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

और पढ़ें: World Cup से बाहर होने के बावजूद पूरे हिंदुस्तान को मिल सकता है जश्न मनाने का मौका, जानें कैसे

मिशेल स्टार्क ने 2015 विश्व कप (World Cup) के दौरान 22 विकेट चटकाए थे और इस बार 27 विकेट चटकाए, इसके साथ ही उनके विश्व कप (World Cup) में विकेटों की संख्या 49 हो गई है. पिछली बार वो मैन ऑफ द सीरीज भी रहे थे.

इस विश्व कप (World Cup) में सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज
1. मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया (Australia) ) - 10 मैचों में 27 विकेट
2. मुस्तफिजुर रहमान (बांग्लादेश) - 8 मैचों में 20 विकेट
3. जोफ्रा आर्चर (इंग्लैंड (England)) - 10 मैचों में 19 विकेट
4. लॉकी फर्ग्यूसन (न्यूजीलैंड) - 8 मैचों में 18 विकेट
5. जसप्रीत बुमराह (इंग्लैंड (England)) - 9 मैचों में 18 विकेट

और पढ़ें: World Cup में हार के बाद COA की नजर में रवि शास्त्री और कोहली, हार के कारणों पर पूछे जाएंगे सवाल

इंग्लैंड (England) की टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है. इंग्लैंड (England) ने आखिरी बार 1992 में फाइनल खेला था जहां वो पाकिस्तान से हार गई थी. उससे पहले वो 1987 और 1979 में फाइनल में पहुंची थी.