logo-image

WTC Points Table : न्यूजीलैंड की हार से भारत को हुआ बंपर फायदा, प्वॉइंट्स टेबल में बनी नंबर-1 टीम

WTC Points Table : न्यूजीलैंड की हार से भारत को हुआ बंपर फायदा, प्वॉइंट्स टेबल में बनी नंबर-1 टीम

Updated on: 03 Mar 2024, 10:27 AM

नई दिल्ली:

WTC Points Table : ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच खत्म हो चुका है. इस मैच को कंगारू टीम ने 172 रनों से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. लेकिन, न्यूजीलैंड की इस हार का सीधा फायदा भारतीय टीम को हुआ है. असल में, कीवी टीम की हार के बाद टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल में नंबर-1 पर पहुंच गई है. वहीं, न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. 

दूसरे नंबर पर पहुंची न्यूजीलैंड 

न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी. लेकिन, टीम अपने फैसले को सही साबित नहीं कर पाई और वेलिंगटन टेस्ट गंवा बैठी. इस हार के बाद ना केवल न्यूजीलैंड की टीम 0-1 से सीरीज में पीछे हो गई है. बल्कि उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भी बड़ा नुकसान हुआ है. पहले टीम नंबर-1 पर थी, लेकिन इस हार के बाद वह दूसरे नंबर पर खिसक आई है. 

टीम इंडिया को हुआ फायदा

न्यूजीलैंड की हार से टीम इंडिया को सीधा फायदा हुआ है. बिना खेले ही रोहित शर्मा एंड कंपनी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर-1 पर पहुंच गई है. जी हां, भारत का PCT 64.58 है. जबकि कीवी टीम का PCT 60 हो गया है. भारत और इंग्लैंड के बीच इस वक्त 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है, जिसका 5वां यानि आखिरी मुकाबला 7 मार्च से खेला जाएगा. यदि भारत इस मैच को जीतने में कामयाब होता है, तो यकीनन वह अपने PCT को और मजबूत कर लेगा और नंबर-1 पर अपनी जगह को मजबूत करेगा.

ये भी पढ़ें : IPL 2024 : सनराइजर्स हैदराबाद का बड़ा फैसला, एडेन मार्करम की जगह ये खिलाड़ी बनेगा नया कप्तान

जीतकर तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया

वेलिंगटन टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 174 रनों के बड़े अंतर से मात दी. इसी के साथ वह अंक तालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. कंगारू टीम का 59.09 PCT है. इसी के चलते वह तीसरे स्थान पर पहुंच सकी है. इसके अलावा यदि पाकिस्तान क्रिकेट टीम पर गौर करें, तो वह 36.66 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ 5वें स्थान पर है. चौथे नंबर पर बांग्लादेश है, जिसने अभी तक सिर्फ 2 ही मैच खेले हैं और 50.0 PCT के साथ चौथे नंबर पर है.