logo-image

Vaibhav Suryavanshi : कौन हैं बिहार के 'सचिन तेंदुलकर', 12 साल की उम्र में मचाया तहलका

Who Is Vaibhav Suryavanshi : क्रिकेट के गलियारों में इस वक्त बिहार के 'सचिन तेंदुलकर' की काफी चर्चा है...जिसने सिर्फ 12 साल की उम्र में रणजी में डेब्यू किया है...

Updated on: 09 Jan 2024, 03:49 PM

नई दिल्ली:

Who Is Vaibhav Suryavanshi :5 जनवरी से भारत का घरेलू टूर्नामेंट 'रणजी ट्रॉफी' की शुरुआत हो चुकी है. कोई युवा खिलाड़ी इसमें प्रदर्शन कर सबका ध्यान आकर्षित कर रहा है, तो वहीं कोई खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से निराश कर रहा है. मगर, इस बीच बिहार के युवा खिलाड़ी वैभव सूर्यवंशी का नाम चर्चा में आ गया है, जिन्होंने मात्र 12 साल की उम्र में रणजी डेब्यू किया है. जिसे बिहार का सचिन तेंदुलकर बताया जाने लगा है. तो आइए आपको भी वैभव के बारे में बताते हैं...

कौन हैं वैभव सूर्यवंशी?

रणजी ट्रॉफी की शुरुआत के साथ ही वैभव सूर्यवंशी (Vaibhav Suryavanshi) का नाम भी चर्चा में आ गया है. ईएसपीएनक्रिकइन्फो के मुताबिक बिहार के युवा क्रिकेटर की उम्र मात्र 12 साल है, हालांकि और कई रिपोर्ट्स में पता चला है कि वैभव 14 साल के हैं. जब बिहार की टीम पटना में मुंबई के खिलाफ रणजी ट्रॉफी का पहला मैच खेलने उतरी, तभी वैभव ने रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया. इसके बाद से ही वैभव को बिहार का सचिन तेंदुलकर बुलाया जा रहा है. असल में, सचिन तेंदुलकर ने जब फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था, तब उनकी उम्र 15 साल और 232 दिन थी. 

क्या सच में 12 साल के हैं वैभव?

दरअसल, बीसीसीआई की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार वैभव ने 12 साल 9 महीने और 10 दिन की उम्र में डेब्यू किया. मगर, इस बीच युवा खिलाड़ी का एक पुराना इंटरव्यू जमकर वायरल हो रहा है, जो तकरीबन 8 मीहने पुराना है, जिसमें वह खुद बता रहे हैं कि 27 सितंबर को 14 साल के हो जाएंगे. ऐसे में अब ये कहना पूरी तरह सही नहीं लग रहा है कि वह डेब्यू के वक्त 12 साल के थे. बल्कि इस दौरान उनकी उम्र 14 साल 3 महीने और 9 दिन हो सकती है.

6 साल में ही क्रिकेट खेलना कर दिया था शुरू

वैभव सूर्यवंशी का नाम आज चारों तरफ खूब चर्चा में है. आइए उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं. वैभव बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज हैं, जो बिहार के समस्तीपुर जिले से आते हैं और उन्होंने सिर्फ 6 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और तो और जब वह 7 साल के हुए, तब उन्होंने एकेडमी जॉइन कर ली. उन्हें पूर्व रणजी क्रिकेटर मनीष ओझा ने ट्रेनिंग दी. वह भारत की अंडर-19 बी टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं और तब उन्होंने 5 मैचों में 177 रन बनाए थे.