logo-image

विवियन रिचडर्स को मिलती बेन स्‍टोक्‍स और पैट कमिंस से भी ज्‍यादा रकम, जानिए किसने और क्‍यों कही ये बात

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर इयान स्मिथ ने कहा है कि T20 क्रिकेट में विवियन रिचडर्स दर्शकों के पसंदीदा बल्लेबाज होते और फ्रेंचाइजी उन पर बेन स्टोक्स और पैट कमिंस जैसे मौजूदा सितारों पर खर्च की गई कुल रकम से भी ज्यादा दाम लगाने को तैयार रहतीं.

Updated on: 02 Jun 2020, 01:06 PM

New Delhi:

जब से T20 क्रिकेट (T20 Cricket) शुरू हुआ है तब से ये जबरदस्‍त तरीके से लोकप्रिय हो गया है. इसके बाद से लगातार ये सवाल उठा जाते रहे हैं कि जो पुराने दिग्‍गज विस्‍फोटक बल्‍लेबाज रहे हैं, वे अगर आज की तारीख में क्रिकेट खेल रहे होते तो वे इस T20 लीग में कैसा खेल रहे होते, और खास तौर पर अगर वे दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) में खेल रहे होते तो आईपीएल फ्रेंचाइजी (IPL Team) उनको अपने साथ करने के लिए कितनी रकम खर्च करतीं. पुराने दिग्‍गजों में वेस्‍टइंडीज के धाकड़ बल्‍लेबाज विवियन रिचडर्स (Vivian Richders) का नाम जरूर लिया जाता है. आज की पीढ़ी भले न जानती हो, लेकिन पुराने लोग जानते हैं कि जब T20 क्रिकेट नहीं होता था, तब भी विवियन रिचडर्स कैसा खेलते थे. अब एक और दिग्‍गज ने कहा है कि विवियन रिचडर्स खेल रहे होते तो क्‍या होता. 

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार क्रिस गेल का बड़ा खुलासा, बोले- मैंने भी झेली हैं नस्‍लवाद की टिप्‍पणी, ब्लैक लाइव्स मैटर में हुए शामिल 

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर इयान स्मिथ ने कहा है कि T20 क्रिकेट में विवियन रिचडर्स दर्शकों के पसंदीदा बल्लेबाज होते और फ्रेंचाइजी उन पर बेन स्टोक्स और पैट कमिंस जैसे मौजूदा सितारों पर खर्च की गई कुल रकम से भी ज्यादा दाम लगाने को तैयार रहतीं. विश्व कप 1975 और 1979 के विजेता वेस्टइंडीज के रिचडर्स अपने दौर के सबसे आक्रामक बल्लेबाज रहे हैं. उन्होंने 121 टेस्ट में 8540 और 187 वनडे में 6721 रन बनाए. इयान स्मिथ ने आईसीसी की वीडियो सीरीज ‘इनसाइड आउट ’ में कहा, मेरा मानना है कि विव रिचडर्स किसी भी दशक में किसी भी प्रारूप में बेहतरीन खिलाड़ी होते. उनका स्ट्राइक रेट देखो जो उस समय सबसे ज्यादा था. यह T20 का स्ट्राइक रेट था, जबकि यह फॉर्मेट उस समय था भी नहीं.

यह भी पढ़ें ः ट्विटर पर अचानक #युवराज_सिंह_मांफी_मांगो क्‍यों ट्रेंड करने लगा, यहां जानिए

 न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर का मानना है कि विवियन रिचडर्स अगर T20 खेल रहे होते तो फ्रेंचाइजी में उन्हें लेने के लिए होड़ मची होती. पैट कमिंस और बेन स्टोक्स पर मिलाकर जितना खर्च हुआ है, टीमें उससे ज्यादा में उन्हें खरीदने को तत्पर होती. ये दोनों आईपीएल के सबसे महंगे क्रिकेटर हैं. इयान स्मिथ ने कहा, वह टी20 क्रिकेट में लीजैंड होते. उन पर पैट कमिंस, बेन स्टोक्स पर मिलाकर खर्च हुई रकम से ज्यादा दाम लगता. वह दर्शकों का जबरदस्‍त मनोरंजन करते. उन्होंने कहा, जब भी आप सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ विश्व एकादश चुनेंगे तो उनका नाम हमेशा जेहन में रहेगा. उन्होंने कहा कि इतने साल में कई बल्लेबाजों ने कई रिकार्ड बनाए लेकिन गेंदबाजी की धज्जियां उधेड़ने का ऐसा हुनर बिरला ही देखने को मिलता है.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा के नाम पांच साल छह महीने से है ये रिकार्ड, इसे तोड़ पाना बहुत ही मुश्‍किल

इयान स्मिथ ने यह भी कहा कि विशेषज्ञ विकेटकीपर अब अतीत की बात हो गई है. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि अब यह बीते जमाने की बात हो गई है. अब विकेटकीपर बल्लेबाजों का चलन है और यह सिलसिला एडम गिलक्रिस्ट से शुरू हुआ था, जो अब तक चल रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि रन बनाना विकेटकीपिंग के हुनर का विकल्प नहीं है. उन्होंने कहा, यदि मैं विराट कोहली, रोहित शर्मा या डेविड वार्नर का कैच शुरू में ही छोड़ दूं तो मेरे 40 रन बनाने का क्या फायदा. 

(इनपुट भाषा)