logo-image

IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ खूब चलता है विराट कोहली का बल्ला, खौंफ खाते हैं इंग्लिश गेंदबाज

Virat Kohli: इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली का सिर्फ टेस्ट में, बल्कि वनडे और टी20 सहित तीनों फॉर्मेट में बल्ला जमकर बोलता है. लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती 2 टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं, हालांकि तीसरे टेस्ट से पहले वह टीम के साथ जुड़ सकते हैं.

Updated on: 22 Jan 2024, 07:36 PM

नई दिल्ली:

Virat Kohli Against England : इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती 2 टेस्ट मैचों से विराट कोहली ने अपना नाम वापस ले लिया है और घर लौट गए हैं. कोहली का दोनों मैचों से बाहर होना टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. क्योंकि कोहली का बल्ला इंग्लैंड टीम के खिलाफ खुब चलता है. कोहली का यूं तो लगभग हर टीम के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार है, लेकिन एशिया के बाहर की टीमें को 'किंग' कोहली कुछ ज़्यादा ही पंसद करते हैं. चलिए जानते हैं कि इंग्लैंड के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में विराट कोहली के आंकड़े कैसे हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में कोहली का रिकॉर्ड

ऐसे तो Virat Kohli शुरुआती 2 टेस्ट मैचों से बाहर हो गए हैं, लेकिन वह तीसरे मैच से टीम इंडिया के साथ जुड़ सकते हैं. विराट कोहली अब तक इंग्लैंड के खिलाफ कुल 28 टेस्ट खेल चुके हैं. इन मैचों की 50 पारियों में उन्होंने 42.36 की औसत से 1991 रन बनाए हैं. जिसमें 5 शतक और 9 अर्धशतक शामिल है. इस दौरान उनका उनका हाई स्कोर 235 रन का है. 

यह भी पढ़ें: Shoaib Malik: 'शोएब मलिक से मेरी शादी हुई है...', पाकिस्तानी एक्ट्रेस आयशा उमर के बयान ने मचाया तहलका

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में कोहली का रिकॉर्ड

कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 36 वनडे की 36 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 41.87 की औसत से 1340 रन बना लिए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और 9 अर्धशतक निकले हैं, जिसमें उनका हाई स्कोर 122 रनों का रहा है. 

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में कोहली का रिकॉर्ड

टेस्ट और वनडे के अलावा कोहली इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 20 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं. जिसमें उन्होंने 39.93 की औसत और 135.66 के स्ट्राइक रेट से 639 रन जड़े हैं. जिसमें 5 अर्धशतक शामिल है. वहीं इंग्लैंड के खिलाफ कोहली का हाई स्कोर नाबाद 80 रहा है. 

इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआत दो टेस्ट से हुए बाहर 

25 जनवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होना है. जिसके शुरुआती दो मुकाबलों के लिए टीम इंडिया ऐलान हो चुका था, जिसमें कोहली भी स्क्वॉड का हिस्सा थे. लेकिन अब कोहली ने निजी कारणों के चलते शुरुआती दो टेस्ट से अपना नाम वापस ले लिया है.