logo-image

IND vs WI : विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के निशाने पर ये बड़ा रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज सीरीज में हो जाएंगे धवस्त

India vs West Indies : वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में विराट कोहली और रवींद्र जडेजा बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं.

Updated on: 17 Jul 2023, 07:08 PM

नई दिल्ली:

India vs West Indies 2023 : टीम इंडिया इस वक्त वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट सीरीज खेल रही है. भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच को सिर्फ 3 दिनों के अंदर जीत लिया. भारत ने इस मैच में वेस्टइंडीज को एक पारी और 141 रनों से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. दो मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद टीम इंडिया 3 मैचों की वनडे और 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. ऐसे में वेस्टइंडीज सीरीज में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली और स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा नए रिकॉर्ड बनाने से बस कुछ ही कदम दूर हैं. 

विराट कोहली वनडे में पूरे कर सकते हैं 13 हजार रन 

टीम इंडिया दो टेस्ट मैचों के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने उतरेगी. यह वनडे सीरीज इसी साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिहाज से टीम इंडिया के लिए बेहद अहम होने वाली है. इस वनडे सीरीज के साथ ही टीम इंडिया वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुट जाएगी. वहीं इस वनडे सीरीज में विराट कोहली बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. Virat Kohli ने अब तक वनडे में 12, 898 रन बना चुके हैं. ऐसे में वह वनडे क्रिकेट में 13 हजार रन बनने से महज 102 रन दूर हैं जो वह पहले ही मैच में यह आंकड़ा हासिल कर सकते हैं. भारत के लिए वनडे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने 18426 वनडे रन बनाए हैं. कोहली उनके बाद दूसरे नंबर पर आते हैं. 

यह भी पढ़ें: ‘तुम्हें खेलना नहीं आता, तुम PAK में होते तो..', जब PAK गेंदबाज ने बैटिंग कर रहे सहवाग को दिलाया गुस्सा

रवींद्र जडेजा वनडे में 200 विकेट कर सकते हैं अपने नाम

Ravindra Jadeja भी इस वनडे सीरीज नया कीर्तिमान हासिल कर सकते हैं. जडेजा वनडे में अब तक 191 विकेट ले चुके हैं. ऐसे में उन्हें अपने 200 वनडे विकेट पूरे करने के लिए सिर्फ 9 विकेट की जरूरत है. हालांकि 3 वनडे मैचों की सीरीज में 9 विकेट लेना आसान नहीं होगा, लेकिन जडेजा जिस फॉर्म में हैं वह यह कारनामा हासिल कर सकते हैं. भारत के लिए सबसे ज्‍यादा वनडे विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम हैं. उन्होंने अपने वनडे करियर में 337 विकेट हासिल किए हैं. वहीं इस मामले में जडेजा 8वें नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ें: Team India: टीम इंडिया और फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, बुमराह, अय्यर और केएल राहुल की इस दिन होगी वापसी!