logo-image

IND vs WI : विंडीज सीरीज में कोहली के सामने होगी बड़ी चुनौती, 5 साल से नहीं कर पाए हैं ये कारनामा

Virat Kohli IND vs WI : वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पूर्व भारतीय कप्‍तान विराट कोहली पर सबकी नजरें रहेंगी. इस सीरीज में कोहली के सामने कई बड़ी चुनौती होगी.

Updated on: 12 Jul 2023, 09:07 PM

नई दिल्ली:

Virat Kohli IND vs WI : भारत और वेस्टइंडीज का पहला टेस्ट मैच डोमिनिका के विंडसर पार्क में खेला जा रहा है. इस मैच नें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली एक्शन में नजर आ रहे हैं. कोहली का पिछले कुछ सालों में टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन खराब रहा है. ऐसे में इस सीरीज में कोहली पर सबकी नजरें होंगी. पिछले दो सालों में कोहली की टेस्ट में औसत भी 50 से नीचे आ गया है. हालांकि वेस्टइंडीज सीरीज में कोहली का बल्ला चलता है तो वह कई बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं, लेकिन अब कोहली के सामने बहुत बड़ी चुनौती है. दरअसल पिछले 5 सालों से कोहली के बल्ले से विदेशी जमीन पर कोई शतक नहीं आया है.

विराट कोहली ने पिछले करीब पांच साल से विदेशी सरजमीं पर रन तो बनाए हैं, लेकिन शतक उनके बल्ले से नहीं आया है. उन्होंने विदेशों में अपना आखिरी शतक 14 दिसंबर  2018 को पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था. हाल ही में इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी उम्मीद लगाई जा रही थी कि कोहली के बल्ले से शतक आएगा, लेकिन वहां उनका बल्ला पूरी तरह खामोश रहा. उन्होंने पहली पारी में 31 गेंद पर महज 14 रन बनाए और दूसरी पारी में 78 गेंदों पर 49 रनों की पारी खेली. ऐसे में फैंस ये उम्मीद करेंगे कि कोहली वेस्टइंडीज में शतकीय पारी खेलें. 

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023 : दांबुला में हो सकती है भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत, जानें इस मैदान पर कैसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

150 रन बनाते ही जैक कैलिस को छोड़ देंगे पीछे

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली 150 रन बना देते हैं तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले दुनिया के पांचवे खिलाड़ी बन जाएंगे. कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कुल 25,385 रन बनाए हैं. जबकि साउथ अफ्रीका के दिग्गज जैक कैलिस के नाम 25,534 रन हैं. ऐसे में कोहली के पास इस मैच में कैलिस को पीछे छोड़ने का अच्छा मौका है.

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023 : क्या एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाएंगे जय शाह? BCCI ने बताया सच